scriptभूलकर भी इस दिन न कटवाएं दाढ़ी-बाल, नहीं तो… | do not cut hair and beard on this day | Patrika News

भूलकर भी इस दिन न कटवाएं दाढ़ी-बाल, नहीं तो…

locationभोपालPublished: Jun 17, 2019 02:01:54 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

भूलकर भी इस दिन न कटवाएं दाढ़ी-बाल, नहीं तो…

Hair Cut

भूलकर भी इस दिन न कटवाएं दाढ़ी-बाल, नहीं तो…

हिन्दू धर्म में हर काम दिन के अनुसार किया जाता है। इसके लिए पंडित और ज्योतिष से भी सलाह ली जाती है। उसी तरह हिन्दू धर्म में बाल-दाढ़ी कटवाने के भी दिन हैं, जो कि पुरानी मान्यता है। आइये जानते हैं किस दिन दाढ़ी-बाल कटवाना चाहिए और किस दिन नहीं…
हिन्दू धर्म के अनुसार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को बाल व दाढ़ी नहीं कटवानी चाहिए। मान्यता है कि मंगलवार को बाल कटाने से उम्र पर विपरीत असर पड़ता है। वहीं गुरुवार भगवान विष्णु और धन की देवी लक्ष्मी का दिन है। इस दिन दाढ़ी-बाल कटवाने से आर्थिक स्थिति खराब होता है। माना जाता है कि इस दिन बाल-दाढ़ी कटवाने से तंगी का सामना करना पड़ता है।
ये भी पढ़ें- ‘भाव’ बताएंगे व्यवहार, जान लें क्या रहेगा आपका भाव

जबकि शनिवार का दिन शनिदेव का होता है। ज्योतिष के अनुसार, शनि का संबंध इंसना की त्वचा से होता है। इस दिन नाखून, बाल, दाढ़ी कटवाना अशुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इन कार्यों को करने से दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ता है। ऐस में इस दिन भूलकर भी दाढ़ी-बाल नहीं कटवानी चाहिए।
ये भी पढ़ें- दिन के अनुसार पहनें कपड़े, बदल जाएंगे भाग्य

इन सब के अलावे इस दिन इन कार्यों को क्यों नहीं किया जाए, इसके पीछे वैज्ञानिक कारण भी जुडा हुआ है। वैज्ञानिक मान्यता अनुसार शनिवार और मंगलवार को ग्रहों से स्वास्थ्य के लिए हानिकारक किरणें मिलती हैं जिनका सीधा प्रभाव हमारे मस्तिष्क पर पडता है इसलिए इन किरणों से बचाव व सुरक्षा के लिए सिर पर बालों का होना बेहद जरूरी है इसलिए बाल नहीं कटवाने के लिए कहा जाता है।
ये दिन हैं शुभ

बुधवार को बाल-दाढ़ी कटवाने के लिए सबसे शुभ दिन है। इस दिन बाल-दाढ़ी कटवाने पर सकारात्मक परिणामों की प्राप्ति होती है। वहीं शुक्रवार को बाल-दाढ़ी कटवाने से मान-सम्मान की प्राप्ति होती है क्योंकि शुक्र ग्रह को भोतिक सुख-सुविधाओं का प्रतीक माना जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो