अगर इन चीजों को करेंगे नजरअंदाज तो तरक्की की राह में आती रहेंगी रुकावटें

तरक्की की राह में बार-बार रुकावटें आती हैं तो ऐसे में हताश और निराश होकर लोग अपनी किस्मत को दोष देने लगते हैं।

By: Devendra Kashyap

Published: 06 Jan 2020, 03:11 PM IST

नौकरी और व्यवसाय में तरक्की पाने के लिए लोग दिन-रात मेहनत करते हैं, इसके बावजूद समय पर तरक्की नहीं मिल पाती है और भाग्य उनका साथ नहीं दे पाता। जब लोगों की तरक्की की राह में बार-बार रुकावटें आती हैं तो ऐसे में हताश और निराश होकर वो अपनी किस्मत को दोष देने लगते हैं।


ऐसे में ये जानना जरूरी है कि सफलता नहीं मिल पाने की वजह किस्मत है या कुछ और। कहा जाता है कि कई बार वास्तु दोष तो कई बार कुछ अपनी गलतियों के कारण तरक्की की राह में रुकावटें आने लगती हैं। आइये जानते हैं उन वास्तु दोषों के बारे में, जिनका समय रहते अगर निवारण नहीं किया गया तो तरक्की की राह में बाधाएं आती रहेंगी।

 

अगर आपके घर में कांटेदार पौधे लगे हैं तो उन्हें तुरंत हटा दें। माना जाता है कि इससे घर का वास्तु खराब होता है और घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है।


अगर घर के उत्तर-पूर्वी हिस्से में भारी वस्तु या मूर्तियां रखे हैं तो उसे फौरन हटा लें। इसके अलावा घर में देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियां भी न रखें। माना जाता है कि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और दुर्भाग्य पीछे लग जाता है।


बिस्तर के नीचे जूते-चप्पल रखने से बचें। माना जाता है कि ऐसा करने से रोग, मानसिक परेशानियां बढ़ जाती है और किस्मत भी रूठने लगती है।


घर में बंद और टूटी-फूटी घड़ियों को रखने से सकारात्मक ऊर्जा कम होने लगती है और घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है, इसलिए ऐसा करने से बचें।


घर की उत्तर-पश्चिम दिशा में अंधेरा नहीं होना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार, उत्तर-पश्चिम दिशा का संबंध पैसों और तरक्की से होता है, ऐसे में इस दिशा में रोशन जरूर होनी चाहिए।

Show More
Devendra Kashyap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned