इस होली हो जाइये मालामाल, धन-लाभ के लिए करें बस ये उपाय

रंग और उमंगों से भरे होली का त्यौहार 9 और 10 मार्च को मनाया जायेगा

By: Devendra Kashyap

Published: 08 Mar 2020, 11:49 AM IST

रंग और उमंगों से भरे होली का त्यौहार 9 और 10 मार्च 2020 को मनाया जायेगा। इस दिन आप कुछ विशेष उपाय कर के होली के दिन को ओर भी ज्यादा खुशियों वाला दिन बना सकते हैं। ज्योतिष के अनुसार, इस दिन आप कुछ आसान उपायों को अपनाकर मालामाल भी बन सकते हैं।


होली के इस शुभ मौके पर धन लाभ के लिए हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं, जिन्हें करके आप अपनी आर्थिक परेशानी को सदा के लिए दूर कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि 9 और 10 मार्च को क्या करना है...

होली का दिन हनुमान जी की विधि-विधान से पूजा करने से बजरंगबली शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं। माना जाता है कि पूर्णिमा को हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। होली की रात को नहा-धोकर हनुमान जी के सामने नौ बातियों वाला दीपक जलाकर संकटमोचन हनुमानाष्‍टक का 9 बार पाठ करें। इसके बाद हनुमान जी से कर्ज मुक्ति के लिए प्रार्थना करें।


होली की रात को किसी एकांत जगह पर आसन बना कर बैठ जाएं और एक लकड़ी की चौकी पर काला कपडा बिछा दें। इसके बाद उस पर कुछ चावल के दाने तथा तांबे का बना रक्षा तंत्र ताबीज रख दें। हल्दी की माला से एकाग्रचित मन से 'ऊँ ह्रीं ह्रीं क्लीं' मंत्र की 11 माला जाप करके मंत्र सिद्धि करें। फिर मंत्र सिद्धि के बाद काले धागे में ताबीज को पिरोकर गले में पहन लें। इस माला को पहनने से किसी तरह के टोने-टोटके का असर आप नहीं होगा।


होलिका दहन के बाद इसकी भस्म ( राख ) को घर लाएं और घर के दरवाजे से लेकर घर के चरो ओर छिड़क दें। ऐसा करने से सभी प्रकार की नकारात्मक उर्जा और नकारात्मक शक्तियां घर छोड़ कर चली जाएगी।


होलिका दहन के दुसरे दिन होलिका की राख से माथे पर तिलक करें। माना जाता है कि ऐसा करने से कुल देवता और 26 अन्य देवता प्रसन्न हो जाते हैं।


होली के दिन हवन करने का विशेष महत्व होता है। हवन सामग्री में काले तिल मिलाकर, नीम की लकड़ी से अग्नि जला लें और जितनी आपकी उम्र है, उतनी आहुतियां डालें। ऐसा करने से आपके रस्ते की सभी रुकावटें दूर हो जाएगी।


अगर होली के दिन इतना करना संभव नहीं है तो इस दिन धन-संपति की प्राप्ति के लिए केवल हनुमान जी की आराधना कर सकते हैं। इस दिन लाल वस्त्र धारण करके उत्तर या पूर्व दिशा की तरफ मुंह करके बैठ जाएं और हनुमान जी के सामने देसी घी का दीपक जलाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। माना जाता है कि ऐसा करने से हनुमान जी की कृपा से आर्थिक स्थिति सुधर जाएगी।

Holi Holi festival holi rituals
Show More
Devendra Kashyap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned