scriptइस महाशिवरात्रि पर करें ये उपाय, शिवजी की कृपा से बढ़ जाएगी आपकी आमदनी | do these tips on Mahashivratri and increase income | Patrika News

इस महाशिवरात्रि पर करें ये उपाय, शिवजी की कृपा से बढ़ जाएगी आपकी आमदनी

locationभोपालPublished: Feb 16, 2020 05:50:18 pm

Submitted by:

Devendra Kashyap

घर में पारद शिवलिंग की स्थापना कर प्रति दिन पूजन करने से आपकी आमदनी बढ़ सकती है।

महाशिवरात्रि के दिन अपनी इच्छानुसार करें शिव जी का अभिषेक, धन में होगी वृद्धि
भगवान शिव को औघड़ और भोलेनाथ कहा जाता है। कहा जाता है कि भगवान शिव इतने भोले हैं कि वे थोड़ी सी ही भक्ति पर जल्द प्रसन्न हो जाते हैं। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, जो व्यक्ति वर्ष भर कोई व्रत या उपवास नहीं रखता है, अगर वह महाशिवरात्रि का व्रत रखता है तो उसे पूरे वर्ष के व्रतों का पुण्य प्राप्त हो जाता है।

कहा जाता है कि महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के कुछ विशेष उपाय किए जाएं तो सभी मनोकामना पूरी हो सकती हैं। आइये जानते हैं कि इस दिन कौन सा उपाय करनी चाहिए…

महाशिवरात्रि पर घर में पारद शिवलिंग की स्थापना कर प्रति दिन पूजन करने से आपकी आमदनी बढ़ सकती है।


महाशिवरात्रि पर गरीबों को भोजन कराने से घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं होती है। साथ ही ऐसा करने से पितरों की आत्मा को शांति भी मिलती है।

इस दिन पानी में काले तिल मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें और ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जप करें। माना जाता है ऐसा करने से मन को शांति मिलती है।


महाशिवरात्रि के दिन आटे से 11 शिवलिंग बनाकर 11 बार इनका जलाभिषेक करना चाहिए। माना जाता है कि इस उपाय को करने से संतान प्राप्ति के योग बनते हैं।

महाशिवरात्रि के दिन 21 बिल्व पत्र पर चंदन से ऊँ नम: शिवाय लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाना। ऐसा करने से सभी तरह की इच्छाएं पूरी होती है।


महाशिवरात्रि पर नंदी ( बैल ) को हरा चारा खिलाने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है और परेशानियों का अंत हो जाता है।

महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को तिल व जौ चढ़ाने पापों का नाश और सुख में वृद्धि होती है।


अगर विवाह शादी में अड़चन आ रही है तो महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर केसर मिला कर दूध चढ़ाने से विवाह संबंधि समस्या खत्म हो जाता है।

महाशिवरात्रि के दिन मछलियों को आटे की गोलियां खिलाने से धन की प्राप्ति होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो