बनना चाहते हैं धनवान तो सोमवार और मंगलवार को जरूर करें ये काम

होली का त्यौहार भारत में ही नहीं, पूरी दुनिया में मनाया जाता है

By: Devendra Kashyap

Published: 08 Mar 2020, 12:52 PM IST

प्राचीन काल से होली का त्यौहार मनाया जाता रहा है। यह त्यौहार भारत में ही नहीं, पूरी दुनिया में मनाया जाता है। होली खुशियों और भाईचारे का पर्व है, इस पर्व पर लोग आपसी गिले-शिकवे भूलकर एक-दूसरे को रंग, गुलाल लगाकर होली मनाते हैं। होली का त्यौहार फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है, इस दिन होली जलाई जाती है और इसके अगले दिन रंग और गुलाल के साथ होली खेली जाती है।


आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि होली के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में। माना जाता है कि इन उपायों की मदद से आप अपने घर की पैसों की तंगी को दूर कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि होली के दिन किये जाने वाले उपायों के बारे में...


अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो सबसे पहले होली के दिन पीले कपड़े में काली हल्दी, चांदी का सिक्का, 11 गोमती चक्र और 11 कौड़ियां बांधकर 108 बार ऊँ नमो भगवते वासुदेव नम: मंत्र का जप करते हुए होली आग के चारो तरफ घूमें।


ऐसा करने के बाद आप उस स्थान पर जाए जहां आप अपना व्यापार करते हैं। जाते वक्त ध्यान रखें कि उस समय पीछे मुड़कर भूलकर भी ना देखें।


इसके बाद उन सभी चीजों को उस स्थान पर रख दें, जहां आप पैसे रखते है। उन चीजों को रखते वक्त ध्यान रखें कि किसी तरह की समस्या उत्पन्न नहीं होना चाहिए। अगर ऐसा होता है तो लाभ से ज्यादा नुकसान होने की संभावना ज्यादा हो जाती है।


इसके साथ ही अगर आप मशीनों का व्यापार करते हैं तो होली के दिन मशीन पर गंगा जल से पीसी हुई काली हल्दी और केसर मिलाकर स्वास्तिक बनाएं। माना जाता है कि ऐसा करने से आपको लाभ होगा।

celebrate Holi Holi Holi festival Holi offers
Show More
Devendra Kashyap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned