सुख-समृद्धि की रखते हैं चाहत तो गुरुवार के दिन जरूर करें ये काम

बृहस्पति देव को गृहस्थों का देवता माना जाता है।

By: Devendra Kashyap

Updated: 20 Nov 2019, 12:40 PM IST

गुरुवार भगवान बृहस्पति का दिन है। बृहस्पति देव को गृहस्थों का देवता माना जाता है। कहा जाता है कि इनकी पूजा करने से विवाह में हो रही देरी या दांपत्य जीवन में आ रही मुसीबतें खत्म हो जाती है। बताया जाता है कि गुरुवार के दिन कुछ खास उपाय करने से विशेष लाभ प्राप्त होते हैं।


सबसे पहले गुरुवार के दिन पूजा स्थल पर चौकी पर पीला कपड़ा डालें और उस पर लक्ष्मी-नारायण की मूर्ति या तस्वीर स्थापित करें। इसके बाद गंगाजल छिड़क कर उसे शुद्ध कर लें। ऐसा करने से घर में सकारात्मका आती है।


गुरुवार के दिन पति-पत्नी एक साथ बैठकर बृहस्पति भगवान की पूजा करें। ऐसा करन से रिश्ते में हमेशा मिठास बनी रहती है ध्यान रखें कि पूजा पर बैठने से पहले पति-पत्नी दोनों ही पीले रंग के कपड़े पहनें।


इसके बाद पत्नी लाल चुनरी ओढ़े, जिसे पति अपने कंधे पर रखे गमछे या कपड़े से बांध ले। उसके बाद दोनों हाथ जोड़कर भगवान विष्णु और लक्ष्मी माता का ध्यान करें। ऐसा करने से दांपत्य जीवन में आ रही मुसीबतें खत्म हो जाएगी।


अगर आप सुख-समृद्धि की चाहत रखते हैं तो गुरुवार के दिन विष्णु और लक्ष्मी जी के सामने केसर डालकर देसी घी का दीपक जलाएं। ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होगा।


धन की प्राप्ति के लिए लक्ष्मी-नारायण के पास चांदी का एक सिक्का रखकर उसमें सिंदूर लगा दें और भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का ध्यान करें। पूजा समाप्त होने के पश्चात उस सिक्के को अपनी तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से धन की वृद्धि होगी।


अगर पति-पत्नी में लड़ाई होती रहती है या विचारों में मतभेद रहते है तो गुरुवार को भगवान विष्णु की पूजा करें और लाल रंग का धागा या मौली चढ़ाएं। पूजन के बाद इस मौली को पति-पत्नी अपनी दाएं कलाई पर बांध लें। ऐसा करने से संबंध मधुर होने लगेंगे।


अगर आप बृहस्पति देव को प्रसन्न करना चाहते है तो 11, 21, 31 या 51 गुरुवार का व्रत जरूर रखें। ऐसा करने से आपका भाग्य तेज होगा और सारे काम बनने लगेंगे।


अगर नौकरी में तरक्की चाहते हैं तो हर गुरुवार को केले के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाएं। ध्यान रखें कि केले के पेड़ के जड़ में जल चढ़ाने से पहले उसमें चुटकी-भर हल्दी जरूर डाल दें।

Show More
Devendra Kashyap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned