नजर उतारने के लिए होली के दिन जरूर करें यह उपाय

होली का पर्व तंत्र, मंत्र और यंत्र की सिद्धि के लिए उत्तम होता है

By: Devendra Kashyap

Published: 01 Mar 2020, 11:11 AM IST

अक्सर हम घरों में सुनते हैं कि बच्चे को घर में रखो, नहीं तो नजर लग जाएगी। कई बार बच्चा बहुत अधिक रोता है तो घर की महिलाएं कहती हैं कि उसे नजर लग गई होगी, नजर उतार दो, नहीं तो परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।


जैसा कि हम सभी जानते हैं कि होली का पर्व तंत्र, मंत्र और यंत्र की सिद्धि के लिए उत्तम होता है। इस दिन नजर उतारने के लिए कई तरह के उपाय आजमाए जाते हैं। आज हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे होली पर जरूर करना चाहिए।


होली के दिन करें यह उपाय


अगर किसी को नजर लग गई है तो होली के दिन थोड़ी सी फिटकरी लें और परिवार के हर सदस्यों पर से 21 बार उतारकर फिटकरी को चौराहे पर ले जाकर दक्षिण दिशा की ओर फेंक दें।


होलिका दहन के दिन सरसों के तेल से मालिश करें और शरीर से जो मैल निकले उसे होलिका अग्नि में डाल दें। ऐसा करने से आपको लाभ मिलेगा।


अगर आपको बार-बार किसी काम में बाधा आ रही है तो आटे का 5 मुखी दीपक सरसों के तेल से भर दें। इसमें काला तिल, एक बताशा, सिन्दूर और एक तांबे का सिक्का डाल दें।

 

इसके बाद होली की अग्नि से जलाकर परिवार के अन्य सदस्यों की आरती उतारकर इसे सुनसान चौराहे पर रख दें। ध्यान रखें कि लौटते वक्त पीछे मुड़कर ना देखें। साथ ही हाथ-पैर धोकर ही घर में प्रवेश करें।

Devendra Kashyap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned