scriptगलत समय पर इन कामों को करने से बढ़ जाती है परेशानी | Doing these things at the wrong time increases problems | Patrika News

गलत समय पर इन कामों को करने से बढ़ जाती है परेशानी

locationभोपालPublished: Mar 03, 2020 02:36:14 pm

Submitted by:

Devendra Kashyap

परंपरा और मान्यताएं लंबे वक्त से हमारे समाज में चली आ रही है

increases_problems.jpg
दैनिक कार्यों से जुड़ी अनेक परंपरा और मान्यताएं लंबे वक्त से हमारे समाज में चली आ रही है। मान्यता है कि इन परंपराओं को पालन नहीं करने से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके बारे में गरुड़ पुराण में बताया गया है।

आइये जानते हैं कि कौन-कौन से वो कार्य हैं, जिसे गलत समय पर नहीं करना चाहिए…


कुछ लोगों की आदत होती है कि वक्त-बेवक्त किसी भी तरह के कार्य करने लगते हैं जैसे कि नाखून काटना। अक्सर हम देखते हैं कि दिन में वक्त नहीं मिलने पर लोग रात में नाखून काटने लगते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसा करना अपशकुन माना जाता है। कहा जाता है कि रात में नाखून काटने से धन की देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं, जिस कारण घर में दरिद्रता का आगमन होता है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, गुरुवार का दिन भाग्य के कारक बृहस्पति देव का दिन है। मान्यता के अनुसार, इस दिन जो लोग शेविंग करते हैं, उन्हें भाग्य का साथ नहीं मिलता है। ऐसे में इस दिन शेविंग करने से बचना चाहिए।

मान्यता के अनुसार, शाम के वक्त तुलसी जी में ना तो जल चढ़ाना चाहिए, ना ही पत्ते तोड़ना चाहिए। यही नहीं, तुलसी छूना भी मना है। शाम के वक्त तुलसी के पास दीपक जरूर जलाना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। तुलसी जी में जल चढ़ाने के लिए सुबह का समय श्रेष्ठ माना जाता है।

मान्यता के अनुसार, शाम के वक्त घर में झाड़ू नहीं लगाना चाहिए। माना जाता है कि शाम के वक्त घर में झाड़ू लगाने से सकारात्मक ऊर्जा घर से बाहर निकल जाती है और घर में दरिद्रता आती है। इस तरह की बातें वास्तु शास्त्र में भी बताए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो