यदि आप भी करते हैं ये 7 काम तो हो सकते हैं बर्बाद, पढ़ें ये खबर

यदि आप भी करते हैं ये 7 काम तो हो सकते हैं बर्बाद, पढ़ें ये खबर

Tanvi Sharma | Publish: May, 16 2019 01:23:15 PM (IST) धर्म

यदि आप भी करते हैं ये 7 काम तो हो सकते हैं बर्बाद, पढ़ें ये खबर

हमने कई बार सुना है की लोग रातोंरात अरबपति बन गए तो कोई रातोंरात बर्बाद हो गया। ये दोनों ही बातें सही है, ऐसा होता है लेकिन अरबपति होना भी व्यक्ति की आदतों, गुण व आचरण पर निर्भर करता है और किसी व्यक्ति का बर्बाद होना भी उसके आचरण पर ही निर्भर करता है। हम जो भी कार्म करते हैं उसका परिणाम हमें जरुर देखने को मिलता है। हम जाने अनजाने में कई ऐसी गलतियां कर देते हैं जिनका हमारे घर परिवार, स्वास्थ्य, आर्थिक स्थिति को बहुत प्रभावित करते हैं। तो आइए जानते हैं ऐसे कौन से कर्म हैं जो हमें बर्बादी की ओर ले जाते हैं।

 

barbaad

1. भोजन को लेकर ना करें ये बात
बासी भोजन करना, दक्षिण दिशा में मुंह करके खाना, भोजन के दौरान और बाद में पानी पीना, थाली में ही हाथ धोना, भोजन की नींदा करना, टूटी हुई थाली में भोजन करना आदि ऐसे कई काम है जो आपको गंभीर रोग हो सकते हैं और आपके घर की बरकत भी चली जाती है।

2. सोते समय ना करें ये गलतियां
भारतीय वास्तुशास्त्र के अनुसार द्वार के सामने पांव करके नहीं सोना चाह‌िए। इसके अलावा सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सोना शरीर को रागी बनाता है, इससे आपकी उम्र भी कम होती है। शास्त्रों के अनुसार टूटे हुए पलंग पर सोना भी बीमारियों को न्यौता देता है, इसलिए टूटे पलंग पर कभी ना सोएं। पैर पर पैर रखकर सोने या दक्षिण दिशा में पैर करके सोने से आपके भविष्य पर दुष्प्रभाव।

3.बाल कटवाना:
शास्त्रों के अनुसार कुछ विशेष दिन मंगल और शन‌िवार के द‌िन बाल कटवाना, बाल कटवाने के बाद स्नान नहीं करना, घर में ही बाल काट लेना, आदि ऐसे कई लक्षण हैं आपकी उम्र कम कर देते हैं।

4. कभी ना मांगे दूसरों के वस्त्र:
शास्त्रों के अनुसार दूसरों से कपड़े मांगकर पहनने वाले व्यक्ति के घर में दरिद्रता आती है। कहा जाता है की दूसरों से वस्त्र मांगकर पहनता है व दूसरों से अन्न मांगकर खाता है। उसके जीवन में कभी तरक्की नहीं होती। वह हमेशा दरिद्र ही बना रहता है। इसके अलावा रात के समय कभी कपड़े नहीं धोना चाहिए इससे आपको विपत्तियों का सामना करना पड़ सकता है।

5. शौचादि:
मूत्र, शौच, छींक, पाद और बगासी को रोकना घातक है। लेकिन यदि आप नदी के किनारे, पूल के उपर, खेत की मेड़ पर, किसी सिद्ध स्थान या पाल्या महाराज के पास मूत्रादि का त्याग करते हैं, तो आप भारी मुसीबत में पड़ सकते हैं। शौच का स्थान और शौच करने की दिशा भी नियुक्त है उसी का पालन करें।

6. नशा करना:

ज्योतिष अनुसार सूनसान इलाके या जंगल में ऐसे स्थानों पर भोजन करने से या फिर शराब पीने राहू और केतु का प्रकोप बढ़ जाता है तो वास्तु के अनुसार बरकत चली जाती है। वहीं इसके दुष्परिणाम भी भयानक होते हैं। लेकिन एक मान्यता अनुसार भूत-प्रेत सक्रिय होकर आपके जीवन में तूफान खड़ा कर देते हैं। याद रहे की आप कभी किसी तीज त्यौहारों जैसे होली, दीपावली या फिर किसी शुभ पर्व पर शराब पीने से बहुत बुरे परिणाम झेलने पड़ सकते हैं। किसी भी प्रकार का नशा करने से सुख, समृद्धि और सेहत सभी एक समय बाद नष्ट हो जाती है।

7. अंगुली या गर्दन चटकाना :

कई लोगों की आदत होती है कि वे अपनी अंगुलियां या गर्दन की हड्डी को चटकाते रहते हैं। इस खोड़ले लक्षण कहते हैं। इससे जहां उम्र कम होती है वहीं इससे दरिद्रता बढ़ती जाती है। शास्त्रों के अनुसार ऐसा करने से घर की लक्ष्मी चली जाती है। अन्य कारणों से देखा जाए तो हड्डी चटकाने से व्यक्ति के सभी ज्वाइंट ढीले पड़ जाते हैं और बुढ़ापे में उसकी शक्ति कम हो जाती है। फिर हाथों की अंगुलियों से चाय का कप पकड़ने पर वह हिलेगा।

 

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned