यदि आपने घर में लगा रखी है हनुमान जी की ऐसी तस्वीर, तो जरुर पढ़ें ये खबर

यदि आपने घर में लगा रखी है हनुमान जी की ऐसी तस्वीर, तो जरुर पढ़ें ये खबर

Tanvi Sharma | Publish: May, 09 2019 04:46:57 PM (IST) | Updated: May, 09 2019 04:46:58 PM (IST) धर्म

यदि आपने घर में लगा रखी है हनुमान जी की ऐसी तस्वीर, तो जरुर पढ़ें ये खबर

तस्वीर लगभग हर घर में होती है, कहीं खुद की या फिर कहीं भगवान की तस्वीर। घरों में लोग यूं तो श्रद्धाभाव से तस्वीर लगा लेते हैं, लेकिन क्या आपको पता है घर में लगी तस्वीर भी आपके लिए नुकसान का कारण बन जाती है। शास्त्रों के अनुसार भगवान के कुछ स्वरूप ऐसे हैं जिन्हें घर में रखना निषेध माना जाता है। जैसे हनुमान जी की तस्वीर, समान्यतः हर घर में हनुमान जी की तस्वीर और मूर्ति लगी होती है। बजरंगबली के कुछ रूपों को घर में रखना अच्छा नहीं माना जाता है। कहा जाता है की बजरंगबली के कुछ स्वरूपों की तस्वीर को घर में रखने से घर में क्लेश और अशांति रहती है। तो आइए जानते हैं कौन सा स्वरूप घर में कभी नहीं रखना चाहिए....

hanuman ji photo

- शास्त्रों के अनुसार हनुमान जी की मूर्ति की पूजा हमेशा स्थिर अवस्था में ही करनी चाहिए। इसलिए जिस तस्वीर में हनुमान जी संजीवनी संजीवनी लिए हवा में उड़ रहे हों ऐसी तस्वीर लगनान बहुत अशुभ माना जाता है। ऐसी तस्वीर घर में ना लगाएं।

- घर पर भगवान हनुमान जी की ऐसी तस्वीर या मूर्ति को कभी भी नहीं रखना चाहिए जिसमें उन्होंने अपनी छाती को चीर रखा हो।

- राक्षसों का संहार करते हुए या फिर हनुमान जी द्वारा लंका दहन की तस्वीरों को घर में नहीं लगाना चाहिए। ऐसी तस्वीरों से जीवन में सुख और समृद्धि की कमी रहती है और हनुमान जी की कृपा नहीं मिल पाती।

घर में रखें ऐसी मूर्ति या तस्वीर, बनी रहेगी सुख और समृद्धि

- हनुमान जी की युवा अवस्था में पीले रंग के वस्त्र पहने हुए चित्र लगाना शुभ होता है।

- घर के स्टडी रूम में या बच्चे के कमरे में हनुमानजी की लंगोट पहने वाली तस्वीर लगाना चाहिए। इससे पढ़ाई में एकाग्रता बनी रहेगी।

- जिस तस्वीर में हनुमान जी भगवान राम की सेवा कर रहें हों उस तस्वीर को घर में लगाना अच्छा माना जाता है। ऐसी तस्वीर लगाने से घर में धन की कभी कमी नहीं होती है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned