भूलकर भी ना बताएं किसी को ये 5 बातें, हमेशा गोपनीय रखें ये राज़

भूलकर भी ना बताएं किसी को ये 5 बातें, हमेशा गोपनीय रखें ये राज़

Tanvi Sharma | Publish: May, 12 2019 01:57:50 PM (IST) धर्म

भूलकर भी ना बताएं किसी को ये 5 बातें, हमेशा गोपनीय रखें ये राज़

पुराने जमाने में ऋषि-मुनियों ने जीवन जीने के कई तरीके व कुछ विशेष बातें बताईं हैं। आज के समय में उन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए जीना बहुत फायदेमंद है। उन्हीं बातों का अनुसरण करने से व्यक्तियों की सभी परेशानियां हल हो जाती हैं। हिंदू दर्शन बहुत ही व्यवहारिक माना जाता है और हिंदू दर्शन के अनुसार, हर किसी को इसके अनुसार बताई गई कुछ बातें ऐसी है जिसको हर इंसान को खुद तक ही सीमित रखना चाहिए। किसी दूसरे से ये बातें शेयर करना आपके लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है। तो आइए जानते हैं, कौन सी हैं ये बातें...

jyotish shastra

1. घर-परिवार की बातें
कई बार हमलोग भावुकता में आकर अपने घर-परिवार की बातों को अपने मित्र, रिश्तेदार या किसी परिचित से शेयर कर देते हैं। लेकिन ये गलती नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे घर के सदस्यों के बीच आपसी मनमुटाव बढ़ता है और विवाद की संभावनाएं बढ़ती हैं। घर की बातें हमेशा घर में ही रखना चाहिए। जीवन सुखमय बना रहता है। अपने परिवार की बातें हमेशा गुप्त रखें, वरना लोग आपके मजे लेकर हट जाएंगे और आप पछताएंगे।

2. घर का रहस्य
एक बात हमेशा ध्यान रखें की अपन घर क्या चल रहा है क्या नहीं, इस बात को किसी बाहरी व्यक्ति से साझा ना करें। घर में आने वाले हर वयक्ति को घर में हर जगह जाने आने या हर चीज़ बताने की अनुमति ना दें। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपने घर में हर किसी की एंट्री कर देते हैं और घर के कोने-कोने से सभी को अवगत करा देते हैं। लेकिन ऐसा बिलकुन नहीं करना चाहिए। पुराने समय में लोग संयुक्त परिवार में रहते थे और उनके घर भी बहुत बड़े होते थे। उसी समय से यह धारणा प्रचलित है की किसी को अपने घर का रहस्य नहीं बताना चाहिए।

3.किसी को ना बताएं आपका धन और इनकम
आज के समय में हर कोई एक दूसरे की इनकम जानने में बहुत ही रुची रखते हैं। लेकिन हर किसी व्यक्ति को अपनी आय नहीं बताना चाहिए। इस बात को आप गोपनीय रखें तो आपके लिए बहुत ही अच्छा रहेगा। क्योंकि धन को अपने परिचित या रिश्तेदारों से गोपनीय ही रखने की सलाह दी जाती है, लेकिन ध्यान रखें अपनी पत्नी से गोपनीय रखेंगे तो आपके लिए वही धन दुखदायक साबित होगा।

4. अपनी योजनाओं को दूसरों से शेयर ना करें
हमें कभी भी किसी भी शख्स को अपनी भावी योजनाओं को नहीं बताना चाहिए चाहे वह कितना भी करीबी ही क्यों ना हो. हमें नहीं पता होता कि समय के साथ उस शख्स के साथ हमारे रिश्तों में कैसे बदलाव आ सकता है.

5.अपनी अयोग्यता या कमजोरी
किसी भी व्यक्ति को अपनी अयोग्यता या कमजोरी कभी नहीं बतानी चाहिए। क्योंकि इसे उजागर करने से आपको लोग कमजोर समझकर आपके साथ गलत व्यवहार करने लगेंगे या आपको मानसिक रूप से दबाने लगेंगे। इसीलिए इस बारे में आप अच्छे से विचार कर लें कि कब, कहां कौन-सी कमजोरी गोपनीय रखना है। कमजोरी और अयोग्यता में फर्क करना भी सीखें।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned