scriptमां लक्ष्मी के साथ गणेशजी की इस दिन करें पूजा, मिलेगी धन संबंधी सभी परेशानियों से मुक्ति | Easiest way to solve your money problem | Patrika News

मां लक्ष्मी के साथ गणेशजी की इस दिन करें पूजा, मिलेगी धन संबंधी सभी परेशानियों से मुक्ति

locationभोपालPublished: Aug 07, 2020 12:17:21 pm

आर्थिक संपन्न जीवन प्रदान करने के साथ ही आपका जीवन सुखमय…

Easiest way to solve your money problem

Easiest way to solve your money problem

आज के दौर में हर कोई धन संपदा सहित हर सुख की चीज अपने पास चाहता है। ऐसे में हर किसी इंसान की दिली ख्वाहिश होती है कि उसका दिन अच्छा बीते इसके साथ ही सब कुछ अच्छा हो और उसे हर काम में सफलता भी मिले।

ऐसे में व्यक्ति सुबह उठकर अच्छे दिन की शुरुआत के लिए भगवान की पूजा करके घर से बाहर निकलता है, ताकि भगवान प्रसन्न होकर अपने आशीर्वाद का हाथ उसके ऊपर बनाए रखें। वैसे तो हिंदू धर्म में विभिन्न इच्छाओं के लिए अलग अलग देवी देवताओं की पूजा पाठ की जाती है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि यदि आप सुख समृद्धि चाहते हैं तो केवल दीपावली पर ही नहीं बल्कि शुक्रवार के दिन भी लक्ष्मी जी का पूजन करना विशेष माना जाता है। पंडित सुनील शर्मा के अनुसार इस दिन यानि शुक्रवार को यदि आप देवी मां लक्ष्मी के साथ में गणेश जी की पूजा कर लें तो आप वारे-न्यारे हो जाते हैं।

माना जाता है कि ज्योतिष में जहां शुक्र भाग्य का कारक है वहीं सप्ताह के इस दिन यानि शुक्रवार की कारक देवी मां लक्ष्मी हैं, ऐसे में इस दिन की गई देवी मां लक्ष्मी व श्री गणेश की पूजा आपको सुखी और आर्थिक संपन्न जीवन प्रदान करने के साथ ही आपका जीवन सुख से भर देगी।

शुक्रवार के दिन ये करें खास : धन संबंधी परेशानियों से मिलेगी मुक्ति!

: शुक्रवार को ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान करने के बाद मां लक्ष्मी और गणेश जी का मन में ध्यान करें। इसके बाद पूर्व दिशा या ईशान कोण में एक चौकी रखें। चौकी पर लाल रंग का कपड़ा बिछाएं।

: ध्यान रहे चौकी पर पहले गणेशजी की मूर्ति और फिर उनके दाहिने में लक्ष्मी जी की मूर्ति स्थापित करें।

: अब पूजा के लिए आसन पर बैठें और अपने चारों ओर जल का छिड़काव करें और संकल्प लेकर पूजा करना शुरू करें।साथ ही एक मुखी घी का दीपक जलाएं।
: इसके बाद माता लक्ष्मी और भगवान गणेश को फूल और मिठाइयां अर्पित करें। अब भगवान गणेश और मां लक्ष्मी के मन्त्रों का जाप करें।

: अंतिम में आरती करें और शंख बजाएं। इसके बाद मां लक्ष्मी व गणेशजी खीर का भोग लगाएं। अब सबको प्रसाद बांटें और स्वयं भी ग्रहण करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो