यदि आप भी धन की कमी से हैं परेशान, तो ये छोटा सा बदलाव देगा आपको बड़ी खुशी

करें ये छोटा सा काम हो जाएंगे मालामाल...

By: दीपेश तिवारी

Published: 04 Oct 2020, 04:09 AM IST

धन की कमी या तनाव के कारण आज के दौर में अधिकांश लोग परेशान है। ऐसे में हर कोई जहां तनाव से मुक्ति चाहता है, वहीं अपने पास पर्याप्त धन रहने की कोशिशों में भी जुटा रहता है। वहीं जानकारों की मानें तो हमारी इन सभी तरह की परेशानियों के मूल में हम ही हैं। इस संबंध में ज्योतिष के जानकार सुनील शर्मा का कहना है कि धन व तनाव जैसी समस्याओं को हम काफी हद तक अपने जीवन में बस एक बदलाव की मदद से दूर कर सकते हैंं।

लेकिन, जानकारी के अभाव में हम ऐसा कर नहीं पाते और तमाम उम्र ऐसी समस्याओं से जुझते रहते हैं। उनके अनुसार यदि आप भी ऐसी समस्याओं से परेशान हैं, तो ये समझ लें कि आप कहीं न कहीं गलती कर रहे हैं, इसी कारण ऐसी चीजें आपको परेशान कर रहीं हैं। ऐसे में एक छोटा सा बदलाव आपकी इन परेशानियों को दूर करने में सक्षम है। आइये जानते हैं कैसे?

पंडित शर्मा के अनुसार हिन्दू धर्म में लगभग हर कार्य को नियम, अनुशासन और धर्म से बांधा गया है। शास्त्रों के मुताबिक जब पूरे दिन की थकान को दूर करने के लिए हम सोने जाते हैं तो इस बात का हमें जरूर ध्यान रहना चाहिए कि हमें कब, कहां और कैसे सोना चाहिए, क्योंकि हर दिशा में सोने के अपने-अपने नतीजे और फायदे होते हैं।

लेकिन आज की इस भाग दौड़ की जिंदगी में हम इन बातों की ओर ध्यान ही नहीं देते, जिस कारण कई ऐसी परेशानियां हमारे जीवन में खड़ी हो जाती हैं, जिन्हें कभी हमारे समाने ही नहीं आना था, आइए जानें कि सोते समय हमें किस दिशा में सिर करके सोना चाहिए और इसके क्या फायदे होते हैं...

क्या आप सोते समय अपने पैर दक्षिण या पूर्व दिशा की ओर रखते हैं। हिंदू शास्त्रों और वास्तुविदों के अनुसार यह अनुचित है। और गलत दिशा में सोने से कई दिक्कतें खड़ी हो जाती हैं, तो आखिर हमें किस दिशा में कैसे सोना चाहिए, ये प्रश्न आपके मन में भी उठना स्वाभाविक ही है, तो आइये जानते हैं नींद लेने के नियम...

: पूर्व की दिशा में सिर करके सोने से होने वाले फायदे-
वास्तु शास्त्र के मुताबिक पूर्व दिशा में सिर करके सोने से विद्या की कभी कमी नहीं होती है, सकारात्मक उर्जा आती है और एकाग्रता बढ़ती है।

: पश्चिम दिशा की तरफ सिर करके सोने के फायदे-
पश्चिम दिशा में सिर करके सोने से नाम, इज्जत और पहचान में बढ़ोत्तरी होती है।

: उत्तर दिशा की तरफ सिर करके सोने के फायदे-
हिन्दू धर्म शास्त्रों में उत्तर दिशा में सिर करके सोना सबसे खतरनाक बताया गया है, क्योंकि इस दिशा में सिर करके सोने से असंख्य बिमारियों के आने का खतरा पैदा होता है।

: दक्षिण दिशा की तरफ सिर करके सोने के फायदे-
वहीं दक्षिण दिशा में सिर करके सोने से धन की कभी कोई कमी नहीं रहती है। माना जाता है कि दक्षिण दिशा में सिर करके सोने से जीवन में धन, खुशी और समृद्धि में दिनों-दिन बढ़ोत्तरी होती है, साथ शरीर में तनाव और नकारात्मक विचार भी नहीं आते हैं।


हिन्दू धर्म शास्त्रों के मुताबिक सोने के नियम:

: मनुस्मृति के मुताबिक, मनुष्य को सूने तथा निर्जन घर में, मंदिर के गर्भगृह में और श्मशान में कभी नहीं सोना चाहिए.
: देवी भागवत और पद्मपुराण के मुताबिक बिल्कुल अंधेरे कमरे में नहीं सोना चाहिए.
: महाभारत के मुताबिक, टूटी खाट और जूठे मुंह कभी नहीं सोना चाहिए.
: धर्म के मुताबिक, नग्न या निर्वस्त्र कभी नहीं सोना चाहिए.
: ब्रह्मवैवर्तपुराण के मुताबिक, दिन में तथा सूर्योदय एवं सूर्यास्त के समय सोने वाला मनुष्य रोगी और दरिद्र हो जाता है.

नींद से उठने के बाद ये अवश्य करें...
सुबह उठने से पहले व्यक्ति को अपनी हथेलियां रगड़नी और हथेलियों को अपनी आंखों पर रखना चाहिए। माना जाता है कि इससे हाथों में उपस्थित नाड़ियां जागृत होती हैं और शरीर तत्काल सजग हो जाता है। जानकारों के अनुसार भी सुबह जगने पर व्यक्ति यदि सुस्त व थका हुआ महसूस करता है, तो वह ऐसा करके देखे। पूरा शरीर तत्काल सजग हो जाएगा। जिससे व्यक्ति तरोताजा होकर उठेंगा और अपनी दिनचर्या की शुरूआत बेहतर ढंग से कर सकेगा।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned