कभी नहीं होंगे असफल, करना होगा रावण की इन बातों पर अमल

कभी नहीं होंगे असफल, करना होगा रावण की इन बातों पर अमल

Pawan Tiwari | Updated: 27 May 2019, 01:11:35 PM (IST) धर्म

कभी नहीं होंगे असफल, करना होगा रावण की इन बातों पर अमल

रावण को सबसे बड़ा राक्षस माना जाता है लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि उसके जैसा विद्वान और ज्ञानी भी आज तक कोई पैदा नहीं हुआ! ब्राह्मण कुल में जन्मा रावण के पास सबसे ज्यादा गुरु ज्ञान था। महाज्ञानी होने के कारण ही अंतिम समय भगवान राम ने रावण से गुरु ज्ञान लेने के लिए लक्ष्मण को भेजा था। रावण ने मरते समय लक्ष्मण को कुछ जरूरी बातें बताई थी, जिसका अमल करने पर आप कभी भी असफलता प्राप्त नहीं करेंगे।

खेलो पत्रिका flash bag NaMo9 contest और जीतें आकर्षक इनाम

  1. रावण ने मरते समय लक्ष्मण से कहा था कभी भी शुभ काम करने में देरी नहीं करना चाहिए। रावण के अनुसार, शुभ काम को करना है तो उसे तुरंत प्रभाव में लाना चाहिए।
  2. दूसरा सबसे महत्वपूर्ण बात रावण ने लक्ष्मण को बताया कि कभी भी अपने दुश्मन को कमजोर नहीं समझना चाहिए। उसने कहा कि राम और हनुमान को तुच्छ समझने की मैंने भूल कर दी, यही कारण है कि आज मैं राम के हाथो मारा गया।
  3. रावण ने बताया कि कभी भी अपना राज किसी को भी नहीं बताना चाहिए। उसने कहा कि अगर मैंने विभीषण को राज नहीं बताया होता तो मुझे मृत्यु का सामना नहीं करना पड़ता।
  4. रावण के अनुसार, कभी भी अपने साथ काम करने वाले और भाई के साथ दुश्मनी नहीं करनी चाहिए, इससे बड़ा नुकसान हो सकता है।
  5. रावण ने लक्ष्मण को बताया कि हमेशा खुद को विजेता मानने की गलती नहीं करनी चाहिए। क्योंकि जरूरी नहीं कि हर बार आप ही जीतें।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned