होली वाले दिन कर लें ये उपाय, जाग जाएगी सोई हुई किस्‍मत

होली के दिन कुछ उपाय करने से सभी तरह की परेशानियां दूर हो जाती है।

By: Devendra Kashyap

Updated: 07 Mar 2020, 02:33 PM IST

हमारे देश में प्राचीन काल से ही टोटके और उपायों का बहुत ही महत्व है। अक्सर हम देखते हैं कि किसी भी तरह के शुभ कार्यों की शुरुआत करने से पहले कुछ न कुछ उपाय जरूर किये जाते हैं ताकि काम खराब न हो। मान्यता है कि होली के दिन कुछ उपाय करने से सभी तरह की परेशानियां दूर हो जाती है।


आज हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिसके बारे में मान्यता है कि होली के दिन करने से जीवन की सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी। आइये जानते हैं कि होली के दिन कौन सा उपाय करने होंगे....


अगर आपके घर में किसी व्यक्ति को बहुत अधिक गुस्सा आता है तो होली के दिन आप एक मुट्ठी पीसा हुआ नमक लेकर उसके सिर के ऊपर तीन बार घुमाएं और फिर अपने घर के बाहर फेंक दें। होली के दिन से अगले तीन दिनों तक यह प्रक्रिया करते रहें। ऐसा करने उसका गुस्सा पूरी तरह शांत हो जाएगा।


अगर आपके घर में कोई व्यक्ति लंबे समय से बीमार है और इलाज के बाद भी ठीक नहीं हो रहा है तो होली के दिन एक बड़े आकार का नींबू लेकर बीमार व्यक्ति के सिर के पास सात बार घुमाएं और फिर एक चाकू से मरीज के शरीर को सिर से पांव तक छूते हुए शरीर के बीचों बीच नींबू को दो टुकड़ों में काट दें। शाम के समय नींबू के इन टुकड़ों को घर की दो दिशाओं में फेंक दें। ऐसा करने से बीमार व्यक्ति को राहत मिलेगी।


यदी कोई बच्चा या बीमार व्यक्ति ठीक होने के बाद भी बार-बार दोबारा से बीमार पड़ जाता है तो होली के दिन बिना कटे हुए पान, लाल गुलाब और बताशे लेकर रोगी के शरीर पर 31 बार घुमाएं और फिर सूर्योदय से पहले इसे किसी चौराहे पर रख दें। ऐसा करने से बीमार व्यक्ति की स्थिति में सुधार होता है।

होली के दिन घर या फिर मंदिर जाकर मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा करें और सहस्त्रनाम का जाप करें। पूजा समाप्त करने के बाद अपने सामर्थ्य अनुसार गरीबों को दान करें और गाय, कुत्ते या अन्य पशुओं को भोजन दें। ऐसा करने से आपका घर धन धान्य से भर सकता है और आर्थिक परेशानी दूर हो सकती है।


यदी आप अपने जीवन में कुछ पाना चाहते हैं तो होली के दिन भगवान शिव की विधि विधान से पूजा करें। ऐसा करने से भगवान शिव की कृपा से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है।

celebrate Holi Holi how to celebrate holi
Show More
Devendra Kashyap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned