होली की रात करें यह उपाय, खत्म हो जाएंगी सभी परेशानियां

होलिका की आग में जीवन की सभी समस्याओं को खत्म करने की क्षमता है

By: Devendra Kashyap

Published: 09 Mar 2020, 12:05 PM IST

हिंदू धर्म में होली का त्यौहार सभी प्रमुख पर्वों में एक माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में भी होली का विशेष महत्व बताया गया है। असल में होली की रात ग्रह-नक्षत्रों की दशा कुछ ऐसी होती है कि इस रात में किये गए यज्ञ व अनुष्ठान आदि सभी सफल होते हैं।


मान्यता के अनुसार, होलिका की आग में जीवन की सभी समस्याओं को खत्म करने की क्षमता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज ( सोमवार ) कि रात होलिका दहन किया जाएगा। माना जाता है कि होलिका दहन की रात किये जाने वाले विशेष उपाय सभी समस्याओं को खत्म कर सकता है। ध्यान रखें कि इस उपाय को करते हुए गोपनीयता रखना जरूरी होता है, तब ही इस उपाय का फल मिल सकता है।


आइये जानते हैं कि होली की रात कौन सा उपाय करने होंगे...


होलिका दहन से पहले स्नान करके शुद्ध वस्त्र धारण करें। इसके बाद एक श्रीफल को अपने घर के सभी सदस्यों के सिर से 7 बार घड़ी की दिशा में उतारें।

इसके बाद आप अपने ईष्ट देव का ध्यान कर उनसे अपनी समस्या को हल करने के लिए प्रार्थना करें। इसके बाद श्रीफल को जलती हुई होलिका में चढ़ा दें।

इसके बाद होलिका की 7 परिक्रमा करते हुए प्रार्थना करें। इसके बाद घर आ जाएं और अपने ईष्ट देव और बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद लें। अंत में किसी मिष्ठान से भगवान को भोग लगाकर खुद प्रसाद ग्रहण करें और परिवार के अन्य सदस्यों को भी दें।

ध्यान रखें कि यह उपाय आपकी मनोकामना तब ही पूर्ण कर सकता है जब आप होली के दिन पूरी तरह पवित्र रहें। होली के दिन आप मांस और नशा से दूर ही रहें। इन बातों को ध्यान में रखकर ही इस उपाय को करें. तब ही इसका फल आपको मिलेगा।

Devendra Kashyap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned