होली की शाम को कर लें ये छोटा सा काम, चमक उठेगी किस्मत

होली की शाम को कर लें ये छोटा सा काम, चमक उठेगी किस्मत

By: Tanvi

Updated: 09 Mar 2020, 12:25 PM IST

होली की धूम पूरे देश में है और देश के हर हिस्से में होली के रंगों की धूम है। बाजारों की रौनक भी बढ़ी हुई है। हिंदू धर्म में रंगों का यह त्योहार बहुत ही शुभ माना जाता है। इस दिन लोग आपस में बैर मिटाकर मिन जुलकर यह त्योहार मनाते हैं और एक दूसरे को मिठाई खिलाते हैं। इस त्योहार पर जिस प्रकार होली खेलने का महत्व है उसी तरह पूजा-पाठ का भी बहुत अधिक महत्व है। इस दिन होलिका दहन किया जाता है और माना जाता है कि होलिका दहन की शाम को जो उपाय किये जाते हैं वो सिद्ध हो जाते हैं।

 

पढ़ें ये खबर- सिद्ध कर लें रामायण की ये चमत्कारी चौपाईयां, चुटकियों में पूरे हो जाएंगे काम

होली की शाम को कर लें ये छोटा सा काम, चमक उठेगी किस्मत

रंगों के पर्व होली के दिन पूजा पाठ कर भगवान को प्रसन्न किया जाता है और अपने कार्यों को सिद्ध करने के लिये कुछ उपाय भी किये जाते हैं। पंडित आलोक पंड्या बताते हैं की होलिका दहन की शाम को उपाय करने से व्यक्ति को मनचाही प्रगती मिलती है साथ ही घर में सालभर सुख-समृद्धि बनी रहती है। तो आइए जानते हैं वो अचूक उपाय...

 

पढ़ें ये खबर- होलिका दहन की रात पति-पत्नी जरुर करें ये काम, आपके बीच बढ़ेगा प्यार और बनी रहेगी लक्ष्मी की कृपा

होली की शाम को कर लें ये छोटा सा काम, चमक उठेगी किस्मत

होली पर्व के दिन शाम को जरूर आजमाएं अचूक और सरल उपाय

अगर किसी व्यक्ति को व्यापार में बहुत सी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है या फिर व्यवसाय में लगातार गिरावट आ रही है, तो होली के दिन शाम के समय पीले कपड़े में काली हल्दी, 11 गोमती चक्र, चांदी का सिक्का व 11 पीली कौड़ियां बांधकर 108 बार ॐ नमो भगवते वासुदेव नमः का जाप करें। इसके बाद में इसकी पोटली बनाकर घर में धन रखने के स्थान पर यह समस्त सामग्री एक साथ रख दें। इस प्रयोग से व्यवसाय में प्रगति आती है और घर में शांति और समृद्धि हमेशा बनी रहती है।

सुखी दांपत्य जीवन के लिये

सुखी दांपत्य जीवन पाने के लिये और शादीशुदा जिंदगी में शांति पाने के लिये होलिका दहन की रात को उत्तर दिशा में एक पाट पर सफेद कपड़ा बिछाकर उसपे मूंग, चना दाल, चावन, गेहूं, मसूर, काले उड़द और तिल रखें। इसके बाद इसपर नवग्रह यंत्र स्थापित कर केसर का तिलक करें और घी का दीपक जलाकर नवग्रह और कामदेव रति की पूजा करें। इस उपाय से दांपत्य जीवन में आ रही सभी बाधाएं दूर हो जाएगी।

शादीशुदा जीवन में खुशी पाने के लिये

शादीशुदा जीवन में खुशहाली लाने के लिये होलिका दहन के समय एक सूखा नारियल लेकर उसमें चीनी भरें और उस सूखे गोले को होली की अग्नि में रख दें। यह उपाय करने से आपके दांपत्य जीवन में सुख-शांति आएगी और संतान सुख भी मिलेगा।

कार्य में आ रही बाधाएं दूर करने के लिये

कार्य में बाधाएं आने पर आटे का चौमुखा दीपक सरसों के तेल से भरकर कुछ दाने काले तिल के डालकर एक बताशा, सिन्दूर और एक तांबे का सिक्का डालें। होली की अग्नि से जलाकर घर पर से ये पीड़ित व्यक्ति पर से उतारकर सुनसान चौराहे पर रखकर बगैर पीछे मुड़े वापस आएं तथा हाथ-पैर धोकर घर में प्रवेश करें।

Holi festival Holika Dahan Muhurt
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned