इन कामों से प्रसन्न होते हैं सूर्यदेव, नकारात्मकता होगी दूर

सूर्य समस्त जीव जगत में आत्मा स्वरुप...

By: दीपेश तिवारी

Published: 10 Oct 2020, 12:21 PM IST

हिंदुओं में सूर्यदेव को आदि पंच देवों में से एक व कलयुग का एकमात्र दृश्य देव माना जाता है। वहीं धार्मिक मान्यताओं के अनुसार रविवार का दिन सूर्य देवता का दिन माना गया है। इस दिन विधि विधान पूर्वक सूर्य देवता की पूजा की जाती है, इसके संबंध में मान्यता है कि रविवार के दिन सूर्य देव की पूजा करके व्यक्ति मनोवांछित फल प्राप्त कर सकता है, पौराणिक ग्रंथों में भी सूर्य को देवता माना गया है, वही सूर्य को समस्त जीव जगत में आत्मा स्वरुप माना जाता है, सूर्य से ही व्यक्ति को अपने जीवन में ऊर्जा और बल की प्राप्ति होती है।

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार यदि आप सूर्य देवता को प्रसन्न कर लेते हैं तो इससे आपके जीवन की स्थितियां सुधर जाएंगीं, साथ ही दरिद्रता और नकारात्मकता से मुक्ति मिल जाएगी। सूर्य देवता का आशीर्वाद के संबंध में पंडित शर्मा का कहना है कि इसके कुछ उपाय हैं जिन्हें अपनाने से न केवल सूर्य नारायण जी का आशीर्वाद मिलता है बलिक घर परिवार की सुख समृद्धि बढ़ने के साथ ही व्यक्ति को सफलता भी हासिल होती है।

सूर्यदेव को प्रसन्न करने के लिए रविवार को करें यह काम...
रविवार के दिन सूर्य देवता की पूजा अवश्य करनी चाहिए, इससे आपके जीवन के हालात सुधर सकते हैं, आप रविवार के दिन प्रातः काल में जल्दी उठ कर अपने सभी कार्य से निवृत होकर स्नान कर लीजिए, उसके पश्चात आप किसी भी मंदिर या घर में ही सूर्य देवता को जल अर्पित करने के पश्चात आप इनकी विधि विधान पूर्वक पूजा करें, पूजा के दौरान आप इनको लाल चंदन, गुड़हल का फूल, चावल अर्पित कीजिए, आप इनको गुड़ या फिर गुड़ से बनी हुई मिठाई भोग लगा सकते हैं, इसके बाद आपको मंत्र “ऊं खखोल्काय शान्ताय करणत्रयहेतवे।, निवेदयामि चात्मानं नमस्ते ज्ञानरूपिणे।।, त्वमेव ब्रह्म परममापो ज्योती रसोमृत्तम्।, भूर्भुव: स्वस्त्वमोङ्कार: सर्वो रुद्र: सनातन:।।” का जाप करना होगा।

: यदि आप सूर्य देवता को रविवार या फिर रोजाना अर्घ्य देते हैं तो इससे आपके समस्त पाप नष्ट होते हैं और आपके जीवन की दरिद्रता और नकारात्मकता भी दूर होती है।

: अगर आप रविवार के दिन सूर्य अदित्यहृदय स्त्रोत का पाठ करते हैं तो इससे आपके जीवन में चमत्कारिक फल मिलता है, क्योंकि यह पाठ बहुत चमत्कारी और प्रभावशाली माना जाता है, इससे सभी प्रकार के भय दूर होते हैं और रोगों का नाश होता है।

: अगर आप रविवार के दिन सूर्य उदय के समय बहते हुए जल में गुड़ प्रवाहित करते हैं तो इससे आपको शुभ फल की प्राप्ति होती है।

: अगर आप रविवार या फिर सप्तमी तिथि को सूर्य देवता को लाल पुष्प या सफेद कमल का फूल पूजा में इस्तेमाल करते हैं और व्रत उपवास करते हैं तो इससे सूर्य देव की कृपा प्राप्त होती है, इनकी कृपा से समस्त सुखों की प्राप्ति होती है, मान-सम्मान भी बढ़ता है, आपको अपने कामकाज में सफलता मिलती है।

: अगर आप सूर्य देवता को प्रसन्न करना चाहते हैं तो पिता के विरुद्ध कोई भी कार्य मत कीजिए और माता-पिता की सेवा करनी चाहिए।

: अगर आप सूर्य देवता को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इसके लिए लाल मिठाई, गुड़, तांबा धातु, गेहूं, लाल और पीले रंग मिले हुए रंग के वस्त्र दान कीजिए।

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार ये रविवार के दिन सूर्य देवता को प्रसन्न करने के कुछ उपाय हैं, जिनके संबंध में मान्यता है कि यदि आप यह कार्य रविवार के दिन करते हैं तो इससे आपके जीवन की परेशानियां दूर होंगी और घर परिवार में सुख समृद्धि बनी रहेगी, इन उपायों को करने से आपका जीवन सकारात्मक बनेगा और दरिद्रता का नाश होगा।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned