scriptमंगलवार की शाम भगवान हनुमान को चढ़ाएं ये चीज, मिलेगा धन-संपत्ति का वरदान | how to worship lord hanuman on tuesday | Patrika News

मंगलवार की शाम भगवान हनुमान को चढ़ाएं ये चीज, मिलेगा धन-संपत्ति का वरदान

locationभोपालPublished: Dec 16, 2019 05:32:24 pm

Submitted by:

Devendra Kashyap

भगवान हनुमान पर सिंदूर चढ़ाने से वे जल्दी खुश हो जाते हैं और अपने भक्तों पर जमकर कृपा बरसाते हैं।

Hanumanji ki puja vidhi

Hanumanji ki puja vidhi

भगवान हनुमान को खुश करने के लिए कई तरीके बताए गए हैं लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिसे सबसे आसान और कारगर माना जाता है। कहा जाता है कि अगर बजरंगबली को आप खुश करना चाहते हैं तो उन्हें कुछ विशेष वस्तुओं का चढ़ावा चढ़ाएं। इन वस्तुओं का चढ़ावा चढ़ाने से हनुमान जी जल्द प्रसन्न हो जाते हैं। तो आइये जानते हैं कि उन वस्तुओं के बारे में…

सिंदूर: मान्यता के अनुसार, भगवान हनुमान पर सिंदूर चढ़ाने से वे जल्दी खुश हो जाते हैं और अपने भक्तों पर जमकर कृपा बरसाते हैं। सिंदूर चढ़ाते समय ध्यान रखें कि सिंदूर नारंगी रंग का ही हो। मान्यता है कि मंगलवार को सिंदूर चढ़ाने से ग्रह दोष दूर होते हैं। ध्यान रहे कि महिलाएं हनुमानजी को सिंदूर अर्पित न करें। लाल रंग के फूल अर्पित कर सकती हैं।

चमेली का तेल: हनुमान जी पर चमेली का तेल चढ़ाते वक्त ध्यान रखें कि बिना सिंदूर के ना चढ़ाएं। माना जाता है कि हनुमान जी को चमेली का तेल चढ़ाने से मन एकाग्र होता है और आंखों की रोशनी बढ़ती है। मान्यता है कि चमेली के तेल का दीप जलाने पर शत्रु शांत हो जाते हैं।

ध्वज: मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में लाल ध्वज चढ़ाना लाभकारी माना जाता है। ध्यान रखें कि ध्वज तिकोना हो और उस पर श्रीराम का नाम लिखा हो। माना जाता है कि मंगलवार को ध्वज चढ़ाने से संपत्ति से संबंधित सारी अड़चनें दूर हो जाती है।

तुलसी दल: पौराणिक मान्यता है कि हनुमान जी को तुलसीदल से अर्पित तरने से जल्द प्रसन्न हो जाते है। माना जाता है कि तुलसी दल से हनुमान जी तृप्त हो जाते हैं। इसके अलावे तुलसीदल का सेवन करने से सेहत अच्छी होती है। मान्यता है कि मंगलवार को तुलसीदल अर्पित करने से घर में सुख समृद्धि बनी रहती है।

राम का नाम: कहा जाता है कि हनुमान जी को राम का नाम सबसे प्रिय है। बताया जाता है कि हनुमान जी की पूजा करते समय अगर राम नाम का जप किया जाए तो हनुमान जी सबसे ज्यादा खुश होते हैं। मान्यता है कि चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर पीपल के पत्ते पर राम-राम लिखकर हनुमान जी को अर्पित किया जाए तो सभी समस्याओं के निवारण हो जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो