scriptजान लीजिए, इन जगहों पर हनुमान जी कभी नहीं रखते अपने कदम | Lord Hanuman: bajrangbali never keeps his steps | Patrika News

जान लीजिए, इन जगहों पर हनुमान जी कभी नहीं रखते अपने कदम

locationभोपालPublished: Sep 07, 2019 01:34:47 pm

Submitted by:

Devendra Kashyap

Lord Hanuman: भक्त के बुलाने पर हनुमान जी दौड़े-दौड़े आ जाते हैं। लेकिन कई जगह ऐसी भी है जहां हनुमान जी कदम नहीं रखना चाहते हैं।

pilua hanuman ji
भगवान हनुमान की सभी पूजा करते हैं। शनिवार हो या मंगलवार हर दिन बजरंगबली की पूजा की जाती है। भगवान हनुमान को प्रसन्न करने के लिए हर तरह के जतन किये जाते हैं। माना जाता है कि कलयुग में भगवान हनुमान धरती पर मौजूद हैं। यही कारण है कि उन्हें कलयुग का देवता भी कहा जाता है।
Lord Hanuman
सभी लोगों की इच्छा होती है कि भगवान हनुमान को खुश कर अपने घर पर बुलाया जाए। इसके लिए भक्तगण श्रद्धा से उनकी पूजा करते हैं। कहा जाता है कि भक्त के बुलाने पर हनुमान जी दौड़े-दौड़े आ जाते हैं। लेकिन कई जगह ऐसी भी है जहां हनुमान जी कदम नहीं रखना चाहते हैं। आइये जानते हैं कि वह कौन सा जगह है जहां बजरंगबली नहीं आना चाहते हैं।
Lord Hanuman
 

महलाओं का अपमान: जहां पर महिलाओं का अपमान होता है या उन्हें हीन भावना से देखा जाता है कि वहां पर हनुमान जी अपना कदम नहीं रखते हैं।

तांत्रिक क्रिया: जिस स्थान पर किसी प्रकार की तांत्रिक क्रिया की जाती है, वहां पर हनुमान जी नहीं जाते हैं।
जानवरों पर अत्याचार: जिन घरों में बेजुबान जानवरों पर अत्याचार होता है वहां पर भी हनुमान जी नहीं जाते हैं।

भगवान राम की पूजा: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भगवान राम हनुमान जी के आराध्य हैं। बजरंगबली ऐसे घरों में नहीं जाते हैं, जहां पर उनके आराध्य की पूजा नहीं होती है।
झूठ बोलना और मास-मदिरा का सेवन करना: भगवान हनुमान ऐसे लोगों के घरों में कभी नहीं जाते हैं जो अक्सर झूठ बोलते हैं और मास मदिरा का सेवन करते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो