scriptNag Panchami 2019 : … तो इस कारण सर्प जाति विषैली हो गई | Nag Panchami 2019 : how snake became poisonous | Patrika News

Nag Panchami 2019 : … तो इस कारण सर्प जाति विषैली हो गई

locationभोपालPublished: Aug 01, 2019 04:16:05 pm

Submitted by:

Devendra Kashyap

Nag Panchami 2019 : भगवान शिव जब विष पी रहे थे, तब उनके मुख से विष का कुछ बूंद नीचे गिरी और सर्प के मुख में समा गई।

Nag Panchami 2019

Nag Panchami 2019 : … तो इस कारण सर्प जाति विषैली हो गई

सावन ( Sawan 2019 ) महीने में शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नाग पंचमी ( nag panchami 2019 ) का त्यौहार मनाया जाता है। इस बार नाग पंचमी 5 अगस्त को है। इस बार नाग पंचमी सावन सोमवार को है। माना जा रहा है कि 125 साल बाद ऐसा हो रहा है कि सावन महीने ( month of sawan ) में सोमवार ( sawan somwar ) के दिन नाग पंचमी का योग पड़ रहा है। इस दिन नाग देव की 12 स्वरूपों की पूजा की जाती है।
नाग पंचमी क्यों मनाई जाती है

पौराणिक कथा के अनुसार, समुद्र मंथन के दौरान कई चीजें निकली थीं। इस दौरान विष भी निकला था। विष को कोई भी पीने को तैयार नहीं था। अंतत: भगवान शिव ने उसे पी लिया। कथा के अनुसार, भगवान शिव जब विष पी रहे थे, तब उनके मुख से विष का कुछ बूंद नीचे गिरी और सर्प के मुख में समा गई। कहा जाता है कि इसके बाद ही सर्प जाति विषैली हो गई। कहा तो ये भी जाता है कि सर्पदंश से बचने के लिए नाग पंचमी के दिन नागदेव की पूजा की जाती है।
नाग पंचमी का महत्व

मान्यता है कि नाग पंचमी के दिन नागदेव की पूजा करने और रुद्राभिषेक करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। माना तो ये भी जाता सर्पों की पूजा करने से नागदेव खुश रहते हैं। वहीं धार्मिक ग्रंथों की मानें तो जिनकी कुंडली में कालसर्प दोष है, उसे नाग पंचमी के दिन भगवान शिव और नागदेव की पूजा अवश्य करनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो