scriptनवरात्र पर अगर आप भी करेंगे भंडारे का आयोजन तो पढ़ लें ये खबर, नहीं तो लेने के देने पड़ जाएंगे | Navratri 2019: do not use single use plastic in bhandara | Patrika News

नवरात्र पर अगर आप भी करेंगे भंडारे का आयोजन तो पढ़ लें ये खबर, नहीं तो लेने के देने पड़ जाएंगे

locationभोपालPublished: Oct 03, 2019 05:16:47 pm

Submitted by:

Devendra Kashyap

नवरात्र के मौके पर लगभग हर जगह भंडारे का आयोजन किया जाता है। लोग श्रद्धा से भंडारे करते हैं। इस मौके पर तरह-तरह के पकवान खिलाए जाते हैं।

bhandara in navratri
29 सितंबर से शारदीय नवरात्र की शुरुआत हो चुकी है। देशभर में शारदीय नवरात्रि की तैयारी जोरों पर है। इस मौके पर देशभर में पूजा पंडाल बनाए गए हैं। लगभग हर गली में मां दुर्गा की मूर्ति रखकर उनकी उपासना की जा रही है। ऐसे में हम आपको एक काम की खबर बताने जा रहे हैं। अगर आप इस पर ध्यान नहीं देंगे तो दुर्गा पूजा में लेने के देने पड़ जाएंगे।

नवरात्र के मौके पर लगभग हर जगह भंडारे का आयोजन किया जाता है। लोग श्रद्धा से भंडारे करते हैं। इस मौके पर तरह-तरह के पकवान खिलाए जाते हैं। अक्सर इन भंडारों में प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इस बार सावधान रहने की जरूरत है। अगर गलती से आप भंडारे में प्लास्टिक का इस्तेमाल करते पाए गए तो प्रशासन के कोप का शिकार हो सकते हैं।

दरअसल, दिल्ली नगर निगम इस बार भंडारे में हो रहे प्लास्टिक के इस्तेमाल पर सख्त रवैया अपनाए हुए है। जैसा कि आपने अखबारों में पढ़ा होगा और टीवी पर सुना होगा कि पीएम मोदी सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को पूरी तरह खत्म करने के लिए जागरूकता अभियान चलाने की बात कही है। वहीं दिल्ली नगर निगम इस पर काम करना भी शुरू कर दिया है।

ये भी हो सकता है कि दिल्ली नगर निगम के तर्ज अन्य प्रदेशों के निगम और प्रशासन भी काम करना शुरू कर दे। क्योंकि यह काम दिल्ली में शुरू हो गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली नगर निगम ने दिल्ली फ्लाईओवर के नीचे भंडारे में सिंगल यूज प्लास्टिक की प्लेट का इस्तेमाल करने पर आयोजकों का 50 हजार रुपये का चालान काटा गया है।

ऐसे में अगर आप भी भंडारा करने को सोच रहे हैं तो सावधान हो जाएं। हो सकता है कि आपके इलाके के प्रशासनिक अधिकारी अचानक भंडारे में पहुंचकर जांच करने लगें और सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर आपका भी चालान काट दें। दरअसल, दिल्ली नगर निगम यह कार्रवाई स्वच्छ भारत अभियान के तहत कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो