scriptपितृ दोष से छुटकारा के लिए पितृ पक्ष में जरूर करें ये काम, हर तरह की परेशानियां होंगी दूर | pitru paksha 2019: pitra dosh nivaran tips in pitru paksha | Patrika News

पितृ दोष से छुटकारा के लिए पितृ पक्ष में जरूर करें ये काम, हर तरह की परेशानियां होंगी दूर

locationभोपालPublished: Sep 11, 2019 12:16:59 pm

Submitted by:

Devendra Kashyap

pitru paksha 2019: पितृ पक्ष के दौरान पितरों को याद कर उनकी आत्मा की शांति के लिए तर्पण किया जाता है।

pitra dosh
पितृ पक्ष भादो महीने के पूर्णिमा तिथि से शुरू होता है। हिन्दू धर्म में पितृ पक्ष का बहुत ही महत्व है। पितृ पक्ष 16 दिनों तक रहता है। पितृ पक्ष में हर कोई पितरों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करता है। पितृ पक्ष के दौरान पितरों को याद कर उनकी आत्मा की शांति के लिए तर्पण किया जाता है। साथ ही पितृ दोष से मुक्ति के लिए कई उपाय किये जाते हैं।
माना जाता है कि जिनकी कुंडली में पितृ दोष रहता है, उनको जीवन में बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ज्योतिष शास्त्र में भी पितृ दोष से बचने के लिए कई उपाय बताएं गए हैं। आज हम आपको पितृ दोष से छुटकारा पाने के लिए कुछ उपाय बताएंगे। इन उपायों को पितृ पक्ष में करने से पितृ दोष से छुटकारा मिल जाता है।
pitra dosh
पितृपक्ष में सुबह और शाम को जब घर में रोटी बनाई जाती है तो घर में बनने वाली पहली रोटी गाय और कुत्ते के लिए अवश्य निकाल कर रख दें। पितृपक्ष के दिनों में सुबह शाम गाय और कुत्ते को रोटी खिलाने से पितृदोष से छुटकारा मिलता है।
हर महीने अमावस्या तिथि पर गंगा स्नान कर के पितरों के लिए तर्पण और धूप ध्यान जरूर करें।

पितृपक्ष में हर दिन पीपल के पेड़ पर कच्चा दूध अर्पित करें। साथ ही जल भी अर्पित करें। ऐसा करने से आपको अपने पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होगा और आपकी कुंडली में मौजूद पितृ दोष दूर होंगे।
पितृपक्ष में ब्रह्मचर्य का पालन करें और घर में गीता का पाठ करें।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पितृ पक्ष में पितर किसी न किसी रूप में धरती में जरूर आते हैं। ऐसे में अमावस्या को कौवे को खाना खिलाएं। इसके अलावा अपने घर की छत पर भोजन रख दें।
pitra dosh
अगर आप इन उपायों को करते हैं तो आपके पितर आपसे प्रसन्न रहेंगे और उनकी कृपा दृष्टि आप पर बनी रहेगी। जिससे आपके जीवन की सभी परेशानियों से मुक्ति मिल जाएगी और पितृ दोष से मुक्ति मिल जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो