scriptपितृपक्ष में भूलकर भी न खाएं ये 5 चीज, नहीं तो हो सकता है भयंकर परिणाम | pitru paksha: do not eat these things during shradh paksha | Patrika News

पितृपक्ष में भूलकर भी न खाएं ये 5 चीज, नहीं तो हो सकता है भयंकर परिणाम

locationभोपालPublished: Sep 06, 2019 01:31:18 pm

Submitted by:

Devendra Kashyap

pitru paksha: पितृपक्ष में खाना-पान का बड़ा महत्व है। धर्म शास्त्रों के अनुसार, श्राद्ध पक्ष में कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनका सेवन नहीं करना चाहिए।

pitru paksha
हिंदू धर्म के लोगों के लिए पितृपक्ष ( pitru paksha ) का बहुत अधिक महत्व होता है। इन दिनों में वे अपने पितरों की मुक्ति और उन्हें ऊर्जा देने के लिए विधि-विधान से श्राद्ध कर्म करते हैं। इस दौरान पितरों की आत्मा की शांति के लिए पूजा-पाठ तो किया ही जाता है साथ ही ब्राह्मणों को भोज भी करवाया जाता है।
pitru_paksha_mela1.jpg
पितृपक्ष में खाना-पान का बड़ा महत्व है। धर्म शास्त्रों के अनुसार, श्राद्ध पक्ष में कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनका सेवन नहीं करना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि पितृपक्ष में क्या नहीं खाना चाहिए…
pitru_paksha3.jpg
बासी भोजन

पितृपक्ष में बासी भोजन करना मना ही रहता है। वैसे तो स्वास्थ्य की दृष्टि से भी बासी खाना हानिकारक होता है लेकिन पितृपक्ष में बासी खाना न तो खुद खाना चाहिए, ना ही किसी और को खिलाना चाहिए। इन दिनों में ऐसे खाने से दूर रहें तो ही बेहतर है।
pretshila1212.jpg
चना और चने से बने अन्य चीज

श्राद्ध पक्ष में चना और चने से बने अन्य चीज के सेवन करना मना रहता है। इसलिए पितृपक्ष में चना या चने के सत्तू का सेवन नहीं खरना चाहिए।
pretshila1313.jpg
मूली, लौकी, खीरा और साग

पितृपक्ष में मूली, लौकी, खीरा और सरसों का साग न तो खाया जाता है ना ही किसी को खिलाया जाता है। श्राद्ध पक्ष में इन चीजों को खाना और खिलाना दोनों प्रतिबंध है।
pretshila1111.jpg
काला नमक

पितृपक्ष में काले नमक के सेवन पर पूरी तरह प्रतिबंध है। इस दौरान खाने के दौरान काले नमक का प्रयोग भूलकर भी न करें।

pitru_paksha2.jpg
मसूर दाल

पितृपक्ष में मूंग और उड़क की दाल का इस्तेमाल तो कर सकते हैं लेकिन इस दौरान मसूर की दाल का प्रयोग बिल्कुल न करें। श्राद्ध पक्ष में मसूर दाल न तो खाना चाहिए ना ही किसी को खिलाना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो