scriptमौनी अमावस्या के दिन शनि बदलेंगे राशि, शनिवार को इस उपाय को करने से खुल जाएंगे किस्मत के ताले | Shani Dev: praise lord shani dev on saturday for better life | Patrika News

मौनी अमावस्या के दिन शनि बदलेंगे राशि, शनिवार को इस उपाय को करने से खुल जाएंगे किस्मत के ताले

locationभोपालPublished: Jan 17, 2020 06:15:35 pm

Submitted by:

Devendra Kashyap

मौनी अमावस्या के दिन शनि राशि बदलकर मकर राशि में प्रवेश करेंगे।

shani_change_zodiac.jpg
शनिवार के दिन शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए लोग हर तरह के उपाय करते हैं। कोई शनिदेव पर सरसों का तेल चढ़ाता है तो कोई काली चीजों का दान करता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शनिवार के दिन किसी गरीब या जरूरतमंद को काली चप्पल दान करने से किस्मत के ताले खुल सकते हैं।

दरअसल, मौनी अमावस्या के दिन ( शुक्रवार, 24 जनवरी ) शनि राशि बदलकर मकर राशि में प्रवेश करेंगे। बताया जा रहा है कि यह साल का सबसे बड़ा राशि परिवर्तन होने वाला है। शनि के राशि परिवर्तन से पहले यह आखिरी शनिवार है। ऐसे में शनिवार को शनि दोष कम करने के लिए आप कुछ उपाय कर सकते हैं…

मान्यताओं के अनुसार, शनिवार को किसी गरीब को काली चप्पल देने से शनि दोष खत्म हो जाता है। साथ ही शनि का नकारात्मक प्रभाव भी नहीं पड़ता है।

अगर कर्ज से मुक्ति चाहते हैं तो शनिवार को अपनी लंबाई के बराबर एक काला धागा काट लें और इसे पानी वाले नारियल में लपेटकर प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आप जल्द ही कर्ज मुक्त हो जाएंगे।
शनि के नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए काले कपड़े में भीगे हुए काले चने और कोयले का टुकड़ा बांधकर किसी नदी में प्रवाहित कर दें।

शनि महादशा से पीड़ित लोग इससे छुटकारा पाने के लिए मध्यमा अंगुली में काले घोड़े के नाल का छल्ला पहनना चाहिए। ध्यान रहे कि इसे धारण करने से पहले शुक्रवार की गंगाजल और दूध में डूबोकर रख दें।
किसी तरह की काम में रुकावट आ रही है तो शनिवार के दिन काले कुत्ते को काले तिल से बने सात लड्डू खिलाएं।

मुसीबतों से छुटकारा पाने के लिए पीपल में कच्चा सूत लपेटें। ये क्रिया सात बार करें। ऐसा करने से शनि की टेढ़ी नजर आप पर नहीं पड़ेगी।
जीवन में सफलता पाने और नजर दोष से बचने के लिए शनिवार के दिन आप अपने हाथ की लंबाई का 19 गुणा लंबा एक काला धागा लें और इसे माला के रूप में पिरोकर गले में पहन लें।
शनि दोष से छुटकारा पाने के लिए गेहूं के आटे की दो रोटियां बनाएं और एक रोटी में सरसों का तेल लगाएं, जबकि दूसरी रोटी में मिठाई का एक टुकड़ा रख दें। तेल वाली रोटी को काली गाय को खिलाएं जबकि दूसरी रोटी को सफेद गाय को खिलाएं।
शनिवार के दिन शनिदेव को सरसों का तेल चढ़ाएं। ये काम आपको लगातार 43 शनिवार को सुबह के समय करना होगा। ऐसा करने से काम बनने लगेंगे।

अगर मकान का सुख लेना चाहते हैं तो शनिवार के दिन, भो शनिदेवः चन्दनं दिव्यं गन्धादय सुमनोहरम्। विलेपन छायात्मजः चन्दनं प्रति गृहयन्ताम्।। मंत्र का जप करते हुए शनिदेव को चंदन अर्पित करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो