scriptstory of Tanot Mata Temple on Independence Day of India | Independence Day 2021: भारत की सीमा पर बनी इस पोस्ट की कभी स्वयं देवी मां ने की थी रक्षा | Patrika News

Independence Day 2021: भारत की सीमा पर बनी इस पोस्ट की कभी स्वयं देवी मां ने की थी रक्षा

Independence Day 2021: यहां आज भी रखें हैं 1965 के सैंकडों बम, जो युद्ध में फटे ही नहीं...

भोपाल

Updated: August 14, 2021 04:01:01 pm

Independence Day 2021: 15 अगस्त 1947 को हमने ब्रिटिश गुलामी से आजादी पाई थी। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जो चमत्कारिक होने के साथ ही यहां आने वालों को आश्चर्य में डाल देता है। दरअसल आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसे देवी माता मंदिर की, जहां हमारे दुश्मन तमाम कोशिशों के बावजूद कुछ नहीं कर सका। जबकि यहां से पाकिस्तान बॉर्डर मात्र 20 किलोमीटर है।

75th Independence Day 2021: story of Tanot Mata Temple on Independence Day of India

बताया जाता है कि 1965 के भारत और पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध की कुछ ऐसी कहानियां हैं जिस पर आज विश्वास करना मुश्किल हो सकता है। लेकिन, करीब 55 साल पहले जब पाकिस्तान ने भारत पर हमला किया था तो राजस्थान के जैसलमैर में उन्हें मुंह की खानी पड़ी थी।

75th independence day 2021: तनोट माता ने स्वयं की थी रक्षा

मान्यताओं के अनुसार जैसलमैर में भारत-पाक सीमा के पास तनोट माता ने इस पोस्ट की रक्षा की। कहा जाता है कि पाक ने तनोट माता मंदिर के आस पास 3000 से ज्यादा तोप के गोल दागे, लेकिन इस मंदिर का कोई नुकसान नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें

Independence Day 2021 : भारत को कैसे मिली आजादी, जानिए स्वतंत्रता दिवस का इतिहास

story of Tanot Mata Temple on Independence Day of Indiaऐसे में अश्विन और चैत्र नवरात्री में यहां हर साल एक बहुत बड़े मेले का आयोजन किया जाता है। प्रतिदिन बढ़ती प्रसिद्धि के कारण तनोट अब एक टूरिज्म स्पॉट की तरह उबर रहा है। आपको बता दें कि जेपी दत्ता निर्मित फिल्म बॉर्डर में तनोट माता के मंदिर का दृश्य है।
1971 के भी युद्ध में लोंगेवाला पोस्ट के समीप बने तनोट माता के मंदिर पर पाकिस्तानी सेना ने सैकड़ों बम गिराए थे। इनमें से काफी बम तो फटे ही नहीं। कई बम को आज भी मंदिर के प्रांगण में देखा जा सकता है। इसे मंदिर के संग्रहालय में रखा गया है। तनोट माता के मंदिर पर हर दिन भारतीय सेना के जवान पूरे विधि-विधान से पूजा व आरती करते हैं।
यह भी पढ़ें

Independence Day 2021: 75 साल में गोल्ड ने दिया 52,000% रिटर्न, ऐसा रहा अब तक का सफर

ऐसे समझें पूरी कहानी...
1965 के युद्ध में पाकिस्तानी सेना तीन ओर से तनोट पर भीषण आक्रमण किया। जैसलमैर से 130 किलोमीटर दूर तनोट की रक्षा के लिए मेजर जय सिंह की कमांड में 13 ग्रेनेडियर की एक कंपनी और सीमा सुरक्षा बल की दो कंपनियां दुश्मन की पूरी ब्रिगेड का सामना कर रही थी।
story of Tanot Mata Temple on Independence Day of India

कहा जाता है कि तकरीबन 450 तोप के गोले फटे ही नहीं। पोस्ट पर तैनात सैनिकों का मानना था कि ऐसा तनोट माता के आर्शीवाद से हुआ। 1971 के युद्ध में लोंगेवाला की विजय के बाद मंदिर परिसर में एक विजय स्तंभ बनाया गया है। जहां हर साल 16 दिसंबर को सैनिको की याद में त्योहार मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें

75th Independence Day विजयी विश्व तिरंगा प्यारा.. झंडा ऊंचा रहे हमारा, जानिए इससे जुड़ी कुछ खास बातें

बीएसएफ की आराध्य हैं देवी मां
बताया जाता है कि तनोट माता बीएसएफ की आराध्य हैं। बीएसएफ के जवान ही मंदिर की देखरेख करते हैं। बताया जाता है कि 1965 के युद्ध में पाकिस्तानी सेना की ओर से माता मंदिर के इलाके में करीब 3000 बम गिराए थे, लेकिन मंदिर को कोई नुकसान नहीं हुआ और सभी बम बेअसर हो गए थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

महाराष्ट्रः सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी के 12 विधायकों का निलंबन असंवैधानिक बताते हुए रद्द कियाCorona cases in india: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2.51 लाख केस, 627 की मौत, नए मामलों में 12% की कमीUP Assembly Elections 2022 : अमित शाह की अखिलेश यादव को खुली चुनौती, बोले- अगर हमारे मुकाबले 10 फीसदी भी काम किया तो जवाब देंटाटा की Air India आज से भरेगी उड़ान, इस तरह करेंगे यात्रियों का स्वागतRRB-NTPC: छात्र संगठनों का आज बिहार बंद का ऐलान, महागठबंधन ने भी किया समर्थन, पड़ोसी राज्यों में अलर्टजमाव बिंदू के पास पहुंचा पारा, जमी ओस की बूंदेBudget 2022: इस बार टूटी परंपरा 'हलवा समारोह' की जगह मिठाई बांटीज्योतिरादित्य सिंधिया का जवाब-केपी यादव को लेकर कही ये बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.