scriptबच्चों के जिद्दी स्वभाव से हैं परेशान, तो अपनाएं ये उपाय | Stubborn Behaviour in Children | Patrika News

बच्चों के जिद्दी स्वभाव से हैं परेशान, तो अपनाएं ये उपाय

locationभोपालPublished: Jun 08, 2019 03:55:17 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

बच्चों के जिद्दी स्वभाव से हैं परेशान, तो अपनाएं ये उपाय

Stubborn Behaviour

बच्चों के जिद्दी स्वभाव से हैं परेशान, तो अपनाएं ये उपाय

अक्सर कई बच्चे जिद्दी स्वभाव के होते हैं। बच्चे के स्वभाव से घरवाले परेशान रहते हैं। कई बार उन्हें समझाते हैं फिर भी उन्हें सफलता नहीं मिलती है। फिर इस समस्या का हल निकालने के लिए ज्योतिष शास्त्र का मदद लेते हैं, तब उसका निवारण होता है।
दो प्रकार का होता है जिद्द

जिद्द दो तरह के होते है। पहला सकारात्मक जिद्द तो दूसरा नकारात्मक। सकारात्मक जिद्द व्यक्ति को कामयाबी हासिल करने में मदद करती है जबकि नकारात्मक जिद्द किसी भी तरह से लाभकारी नहीं मानी जाती है।
जिद्द के कारण मंगल और राहु

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मंगल और राहु के खराब होने के कारण बच्चा नकारात्मक जिद्द करने लगता है। इसी के साथ माना जाता है कि जिन लोगों का मंगल खराब होता है उनका 28 से 48 साल तक का समय अच्छा नहीं माना जाता है और राहु के खराब होने से 36 से 52 साल की उम्र तक समय खराब रहता है।
चांदी के सामान का करें प्रयोग

जिनका मंगल और राहु खराब हो तो इसे सुधारने के लिए चांदी के चीज प्रयोग करना चाहिए। हो सके तो चांदी धारण करें। साथ ही चांदी के गिलास में पानी पीने से मन शांत रहता है। इसके अलावा बच्चा के दूध में अश्वगंधा मिलाकर देना चाहिए। साथ ही बृहस्पतिवार या शनिवार को स्लेटी या ग्रे रंग के धागे में अश्वगंधा की जड़ धारण करने से लाभ होता है।
क्रोध को शांत करने का उपाय

कई बच्चे जिद्द पूरा नहीं होने पर क्रोधित होने लगते हैं। ज्योतिषशास्त्र में इस क्रोध का कारण मंगल, शनि, राहु खराब होना माना जाता है। ऐसे बच्चों के लिए शनिवार के दिन जौ को चम्मच में लेकर दूध से धोने के बाद बहते हुए पानी में बहा देना दें। इस उपाय को सूर्यास्त के 48 मिनट बाद ही करें। ऐसा करने से क्रोध शांत रहेगा। इसके अलवा जिद्द कम करने के लिए किश्मिश, अंगूर, मुनक्का खिलाना भी लाभकारी होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो