scriptVastu Tips: घर के बाथरूम में इन चीजों की अनदेखी बन सकती है वास्तु दोष का कारण | Take Care of These Things In The Bathroom And Toilet of The House | Patrika News

Vastu Tips: घर के बाथरूम में इन चीजों की अनदेखी बन सकती है वास्तु दोष का कारण

locationनई दिल्लीPublished: Apr 16, 2022 12:16:34 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के बाथरूम की दिशा, दरवाजे का रंग, पानी का बहाव, आइना, बाथरूम में रखे बाल्टी और मग सभी की स्थिति और दिशा सही होना बहुत जरूरी होती है।

bathroom vastu, वास्तु शास्त्र, बाथरूम वास्तु शास्त्र, bathroom gate design, घर का बाथरूम, टॉयलेट, vastu for attached bathroom and toilets, बाथरूम की दिशा, दरवाजे का रंग, बाल्टी और मग, पेड़-पौधे, आईना,  vastu tips for bathroom and toilet in hindi, bathroom ventilation window,

Vastu Tips: घर के बाथरूम में इन चीजों की अनदेखी बन सकती है वास्तु दोष का कारण

वास्तु शास्त्र के अनुसार आपके घर में मौजूद हर चीज का सही स्थान और सही दिशा में होना बहुत जरूरी होता है। अन्यथा घर के लोगों पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। तो आइए जानते हैं वास्तु दोष से बचने के लिए घर के बाथरूम में किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए…

1. बाथरूम की दिशा
वास्तु शास्त्र के अनुसार आपको अपने घर में दक्षिण या ईशान कोण में बाथरूम बनवाना चाहिए। साथ ही घर की पूर्व दिशा में स्नानघर होना अच्छा माना जाता है।

 

2. बाल्टी और मग का रंग
वास्तु दोष से बचने के लिए घर के बाथरूम में नीले रंग के मग और बाल्टी रखना अच्छा होता है। वहीं वास्तु के मुताबिक बाथरूम में कभी भी मटमैले, बैंगनी या काले रंग के बाल्टी या मग नहीं रखने चाहिएं।

3. बाथरूम में क्या न लगाएं
वास्तु शास्त्र कहता है कि घर के बाथरूम में किसी भी तरह की तस्वीर या कोई भी पौधे नहीं लगानी चाहिएं। इसके अलावा आप बाथरूम के अंदर उचित दिशा में एक छोटा सा आईना लगा सकते हैं।

4. बाथरूम का दरवाजा
घर में बाथरूम का दरवाजा प्लास्टिक या लोहे का नहीं बनवाना चाहिए। साथ ही दरवाजा टूटा-फूटा भी ना हो। अगर बाथरूम का दरवाजा कहीं से खराब हो गया है तो तुरन्त उसकी मरम्मत कराएं। वास्तु के मुताबिक बाथरूम में लकड़ी का दरवाजा लगाना शुभ माना गया है। वहीं याद रखें कि बाथरूम का दरवाजा हमेशा बंद रखना चाहिए।

5. बाथरूम में हवा और पानी का बहाव
वास्तु शास्त्र के अनुसार बाथरूम का वेंटिलेशन पूर्व या उत्तर दिशा में होना चाहिए। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि पानी का बहाव उत्तर से दक्षिण की ओर बिल्कुल नहीं होना चाहिए। बाथरूम में पानी का बहाव उत्तर-पूर्व दिशा में रखना उचित होता है।

6. अटैच बाथरूम
वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि स्नान घर चंद्र का और शौचालय राहु का स्थान होता है। इसलिए घर के कमरों से अटैच बाथरूम नहीं होना चाहिए। वरना भयंकर वास्तु दोष उत्पन्न होने के कारण परिवार में नकारात्मक ऊर्जा फैलती है। जिससे सदस्यों में आपसी मनमुटाव होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो