scriptGuruwar ke Upay: बच्चों के भविष्य को लेकर परेशान हैं तो बृहस्पतिवार करें ये खास उपाय, श्री हरि करेंगे सारी चिंताएं दूर | Thursday's remedies that will remove every problem | Patrika News

Guruwar ke Upay: बच्चों के भविष्य को लेकर परेशान हैं तो बृहस्पतिवार करें ये खास उपाय, श्री हरि करेंगे सारी चिंताएं दूर

Published: Nov 23, 2022 10:06:58 am

Thursday Remedies: बृहस्पतिवार का दिन भगवान विष्णु और देवी माता सरस्वती को समर्पित है। ज्योतिष शास्त्र में इस दिन के कुछ विशेष उपायों को बच्चों के लिए अति विशेष बताया गया है।

thursday__special_upay.jpg
Guruwar Ko Kare Ye Upay: बृहस्पतिवार यानि गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और देवी माता सरस्वती को समर्पित है। वहीं इस दिन को लेकर ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे विशेष उपायों के बारे मे बताया गया है, जिनके संबंध में मान्यता है कि इन्हें अपनाने से बच्चों के भविष्य से जुड़ी तमाम तरह की परेशानियां दूर हो जाती हैं।
वहीं आप अपने जीवन में खुशहाली बनाए रखना चाहते हैं और घर में सुख-समृद्धि चाहते हैं, तो गुरुवार के दिन इन उपायों को किया जा सकता है।

गुरुवार के दिन करें ये उपाय : Thursday special remedies
– यदि आप संतान के भविष्य को लेकर चिंतित हैं, तो बृहस्पतिवार को संतान के हाथ से काले कंबल का दान कराएं माना जाता है कि ऐसा करने से उसका पढ़ाई में मन लगने के साथ ही वह उन चीजों में विशेष तौर से खास बन जाता है, जो उसे भविष्य को संवारने में सहायक होती हैं।
– वहीं यदि आप किसी से प्यार करते हैं और उसे अपना जीवनसाथी बनाना चाहते हैं, तो इस दिन गणेश जी को हरे रंग के वस्त्र और दूर्वा अर्पित करके भगवान से हाथ जोड़ कर विनती करें। माना जाता है कि ऐसा करने से काफी हद तक दोनों के बीच आ रही समस्याएं हल हो जाती हैं।

– शत्रुओं पर विजय पाने के लिए गुरुवार के दिन मंदिर में केले का दान करना विशेष शुभ माना जाता है।

– इसके अलावा यदि किसी जातक के घर में किसी न किसी चीज का अभाव रहता है, तो गुरुवार के दिन घर के पास किसी मंदिर में जाकर गाय के घी का दीपक जलाने के पश्चात भगवान से हाथ जोड़कर प्रार्थना करनी चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति के घर में कभी किसी चीज का अभाव नहीं रहेगा।

– वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाने के लिए गुरुवार के दिन मंदिर में तिल की बर्फी का दान करना चाहिए। माना जाता है इससे वैवाहिक जीवन की समस्याएं दूर हो जातीं हैं।

– इसके अतिरिक्त कई बार कुछ जरूरी काम की शुरुआत में ही अनेक तरह की रुकावटें आनी शुरु हो जातीं हैं। ऐसे में बृहस्पतिवार के दिन केले के पत्ते पर एक मुट्ठी चावल रखकर मंदिर में दान करना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से काम में आने वाली रुकावटें दूर हो जाती हैं।

– यदि आप कमर दर्द की समस्या से परेशान हैं, तो बृहस्पतिवार दिन मंदिर में काले तिल का दान करें। साथ ही इस दिन बरगद के पेड़ की रोली-चावल से पूजा करें।

– वहीं, अगर आप जोड़ों के दर्द की समस्या से परेशान हैं, तो बृहस्पतिवार के दिन ये उपाय आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है। उपाय के तहत गुरुवार यानि बृहस्पतिवार को केतु यंत्र की स्थापना करें और उसकी विधिपूर्वक पूजा करें। साथ ही, केतु के मंत्र का भी जाप करें। ध्यान रहे केतु का मंत्र‘ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: केतवे नम:’ है। इस मंत्र का जितना जाप करेंगे, ये मंत्र उतना ही प्रभावशाली साबित होगा, लेकिन ध्यान रखें कि जाप शुरू करने से पहले जितने जाप करने हैं उसका संकल्प अवश्य ले लें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो