घर में भूलकर भी ना रखें टूटा बेड, वरना झेलना पड़ेगा भारी नुकसान

घर में टूटे बर्तन या टूटी खाट का भूलकर भी ना करें प्रयोग

By: Tanvi

Published: 06 Dec 2019, 01:34 PM IST

वास्तुशास्त्र के अनुसार, घर में कुछ परेशानियों का कारण वास्तु दोष भी होते हैं। माना जाता है कि जिन लोगों को पैसों की समस्या, बीमारियों की समस्या है या फिर कोई अन्य समस्या है तो आपको वास्तु के अनुसार उपाय करने से बहुत अच्छा होता है। क्योंकि जब किसी व्यक्ति को परेशानियां घेर लेती है तो उसका मानसिक संतुलन भी बिगड़ जाता है। इसलिये यदि आपके घर भी वास्तुदोष है तो करें ये उपाय...

 

पढ़ें ये खबर- क्या आप जानते हैं, साढ़ेसाती के समय शनि जातक के किस अंग पर कितने समय तक रहते हैं?

घर में भूलकर भी ना रखें टूटा बेड, वरना झेलना पड़ेगा भारी नुकसान

स्वास्तिक का महत्व

सनातन धर्म में स्वस्तिक का विशेष महत्व माना जाता है। स्वास्तिक को बहुत ही शुभ माना जाता है। वास्तु के अनुसार मुख्य द्वार पर सिंदूर से स्वास्तिक का चिन्ह बनाने से घर में सकारात्मकता बनी रहती है। सिंदूर का चिन्ह नौ अंगुल लंबा और नौ अंगुल चौड़ा होना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति के सौभाग्य में वृद्धि होती है और साथ ही साथ रोग, शोक में भी कमी आती है।

 

मेन गेट पर लगायें केले का पेड़

अगर घर में वास्तुदोष उत्पन्न हो रहा है तो घर के मेन गेट पर केले का पेड़ रखें और दूसरी तरफ तुलसी का पौधा रखें। तुलसी और केले का पेड़ घर के मुख्य द्वार पर लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और घर के सदस्यों की तरक्की होती है।

 

जल्द मकान बनाने के लिये करें ये उपाय

अगर आपने बहुत दिनों से प्लाट खरीद रखा है और घर बनाने में कठिनाईयां आ रही है। मकान बनने का योग नहीं बन पा रहा है तो वास्तु के अनुसार उस प्लाट में पुष्य नक्षत्र में अनार का पौधा लगा दें। इस उपाय से जल्द ही आपके मकान के योग बनने लगेंगे।

 

घर में टूटे बर्तन या टूटी खाट का ना करें प्रयोग

घर में कभी भी टूटे बर्तन या खाट का प्रयोग नहीं करना चाहिए। टूटे-फूटे और बेकार बर्तन घर में जगह घेरते हैं, साथ ही इनमें खाना परोसने से गरीबी बढ़ती है और वास्तु दोष भी उत्पन्न होता है। साथ ही टूटी खाट रखने से घन की हानि होती है।

 

घर में होगा सुख-समृद्धि का वास

रसोई घर को घर की सुख समृद्धि के लिए बहुत खास माना गया है। अगर रसोई घर गलत स्थान पर है तो अग्निकोण में बल्ब लगा दें और हर रोज ध्यान से सुबह-शाम उस बल्ब को जरूर जलाए रखें। इससे वास्तु दोष तो दूर होगा ही साथ ही घर में सुख समृद्धि का वास भी होगा।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned