बच्चों के करियर में रुकावट बनती है किचन में रखी यह चीज़, तुरंत कर दें बाहर

बच्चों के करियर में रुकावट बनती है किचन में रखी यह चीज़, तुरंत कर दें बाहर

Tanvi Sharma | Updated: 21 Jan 2019, 03:14:03 PM (IST) धर्म

बच्चों के करियर में रुकावट बनती है किचन में रखी यह चीज़, तुरंत कर दें बाहर

रसोई या किचन घर का प्रमुख व मुख्य भाग होता है। क्योंकि व्यक्ति जीवन में काम कर इतनी मेहनत करता है, ताकी वह भरपेट व शुद्ध भोजन कर सके। जीवन में सबसे ज्यादा कपड़ा, मकान और रोटी ही महत्वपूर्ण भी होती है और तीनों में भी सबसे ज्यादा खाना ही महत्वपूर्ण होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं किचन में मौजूद कुछ गलतियों के कारण हमें बिमारियों सहित कई बड़ी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है। शायद हम इन गलतियों को नज़रअंदाज कर देते हैं लेकिन इनके कारण हमें बहुत सी समस्याएं होती है जिनका हम उपाय ढूंढते रहते हैं। तो आइए जनते हैं किचन की किन गलतियों से हमें बचना चाहिए और अपने जीवन को खुशहाल रखना चाहिए, जो बिना अड़चनों के निकल जाए....

KITCHEN VASTU

1. रसोई घर में कभी भी कोई टूटा बर्तन नहीं रखना चाहिए ना ही बेकार सामान या कूड़ा-कचरा रखना चाहिए। यदि ये सभी चीज़ें किचन में इकट्टठी होती है तो यह परिवार में दरिद्रता लाती है।

2. इस बात का हमेशा ध्यान रखें की जो भी अनउपयोगी व खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान किचन में रखा है उसे जरुर वहां से निकाल दें, क्योंकि यह स्थिति बच्चों के करियर में रुकावटें पैदा करती है।

3. घर की स्त्री को कभी भी बिना नहाए रसोई घर में प्रवेश नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से परिवार के लोगों की सेहत में समस्याएं आती है और वे अस्वस्थ्य रहते है।

4. वास्तुशास्त्र के अनुसार कभी भी घर का किचन और बाथरूम आमने-सामने नहीं होना चाहिए। लेकिन यदि आपके घर पर ऐसी स्थिति है तो किचन में हमेशा पर्दा लगातक रखना चाहिए और बाथरुम का दरवाजा लगाकर रखना चाहिए। क्योंकि यह स्थिति घर में अशांति का वातावरण उत्पन्न होता है और घर के मुखिया के लिए भी अशुभ होता है।

5. इस बात का विशेष ध्यान रखें की घर के मुख्य द्वार के पास या उसके सामने कभी भी रसोई ना बनाएं। इस स्थिति से घर के लोगों के बीच सामंजस्य और तालमेल की कमी आती है और यदि आपके मेन गेट के पास किचन बना हुआ है तो उसे हमेशा पर्द लगाकर रखें।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned