आज भूल कर भी न करें चन्द्रमा के दर्शन, वरना श्रीकृष्ण की तरह भुगतना होगा पाप

आज भूल कर भी न करें चन्द्रमा के दर्शन, वरना श्रीकृष्ण की तरह भुगतना होगा पाप

Sunil Sharma | Publish: Sep, 05 2016 02:55:00 PM (IST) धर्म

गणेश चतुर्थी के दिन जो भी चन्द्रमा को देखता है उस पर चोरी का झूठा दोष या कलंक लगता है

शास्त्रों में कहा गया है कि गणेश चतुर्थी के दिन जो भी चन्द्रमा को देखता है उस पर चोरी का झूठा दोष या कलंक लगता है। स्वयं भगवान कृष्ण पर भी चतुर्थी का चन्द्रमा देखने के कारण चोरी का आरोप लगाया गया था।

भूलकर भी न करें गणेश चतुर्थी के चन्द्रमा का दर्शन
धार्मिक विद्वानों के अनुसार गणेश चतुर्थी के प्रारम्भ और अन्त समय के आधार पर चन्द्र-दर्शन लगातार दो दिनों के लिये वर्जित हो सकता है। धर्मसिन्धु में बताया गया है कि सम्पूर्ण चतुर्थी तिथि के दौरान चन्द्र दर्शन निषेध होता है और इसी नियम के अनुसार, चतुर्थी तिथि के चन्द्रास्त के पूर्व समाप्त होने के बाद भी, चतुर्थी तिथि में उदय हुए चन्द्रमा के दर्शन चन्द्रास्त तक वर्ज्य होते हैं।

मिथ्या दोष निवारण मंत्र
अगर भूल से गणेश चतुर्थी के दिन चन्द्रमा के दर्शन हो जायें तो मिथ्या दोष से बचाव के लिये निम्नलिखित मन्त्र का जाप करना चाहिये -
सिंह: प्रसेनमवधीत्सिंहो जाम्बवता हत:।
सुकुमारक मारोदीस्तव ह्येष स्यमन्तक:॥

भगवान कृष्ण पर भी लगा था चोरी का आरोप
श्रीमद्भागवत के अनुसार भगवान कृष्ण पर स्यमन्तक नाम की कीमती मणि चोरी करने का झूठा आरोप लगा था। झूठे आरोप में लिप्त भगवान कृष्ण की स्थिति देख के नारद ऋषि ने उन्हें बताया कि भगवान कृष्ण ने भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी के दिन चन्द्रमा को देखा था जिसकी वजह से उन्हें मिथ्या दोष का श्राप लगा है।

नारद मुनि ने भगवान कृष्ण को बताया कि स्वयं भगवान गणेश ने चन्द्र देव को श्राप दिया था कि जो व्यक्ति भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी के दौरान चन्द्र के दर्शन करेगा वह मिथ्या दोष से अभिशापित हो जायेगा और समाज में चोरी के झूठे आरोप से कलंकित हो जायेगा। इस पर कृष्ण ने नारद ऋषि के बताए अनुसार मिथ्या दोष से मुक्ति के लिए गणेश चतुर्थी का व्रत किया और स्यमन्तक मणि की चोरी के झूठे आरोप से मुक्त हुए।
खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned