script

पत्नी के इन चार गुणों के कारण पति बनते हैं भाग्यशाली

locationभोपालPublished: Jun 10, 2019 02:29:21 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

पत्नी के इन चार गुणों के कारण पति बनते हैं भाग्यशाली

husband wife

पत्नी के इन चार गुणों के कारण पति बनते हैं भाग्यशाली

हिन्दू धर्म में पति-पत्नी का संबंध बहुत ही पवित्र माना गया है। माना जाता है कि पति-पत्नी का रिश्ता आपसी समझ और विश्वास पर रहता है। हिंदू धर्म में पत्नी को अर्धांगिनी बताया गया है, पत्नी को घर की लक्ष्मी मानी गई है। कहा जाता है कि अगर पत्नी अच्छे गुणों वाली है तो वह घर को स्वर्ग बना देगी।
महाभारत में भी भीष्म पितामह ने कहा था कि अपनी पत्नी को हमेशा खुश रखना चाहिए, अगर आपकी पत्नी खुश रहेगी तो आपके घर में खुशियां बनी रहेंगी और धन की देवी माता लक्ष्मी जी हमेशा आपके घर में निवास करेंगी। वहीं, गरुड़ पुराण में भी पत्नी के बारे में उल्लेख है। गरुड़ पुराण के अनुसार, अगर ये गुण किसी व्यक्ति की पत्नी में रहता है तो माना जाता है कि पति बहुत ही भाग्यशाली है। आइये जानते हैं कि पत्नी के कौन सा गुण पति को भाग्यशाली बनाता है…
धर्म का पालन करने वाली

गरुड़ पुराण के अनुसार, अगर पत्नी धर्म का पालन करने वाली होती है तो वह हमेशा अपने पति और परिवार के हित में सोचती है। वह उसी प्रकार के कार्य करती है, जिससे उसके पति और उसके परिवार का अच्छा हो। गरुड़ पुराण में बताया गया है कि जो पत्नी रोजाना स्नान करती है और अपने पति के लिए सजती संवारती है, कम खाती है, कम बोलती है और धर्म के अनुसार वह कार्य करती है। ऐसी पत्नी अपने पति के लिए बहुत ही भाग्यशाली होती है।
पति की हर बात मानने वाली

गरुड़ पुराण के अनुसार जो पत्नी अपने पति की कही गई बात का पालन करती है, वह अपने पति के लिए बहुत ही अच्छी मानी गई है। माना जाता है कि ऐसी पत्नियां गलती से भी अपने पति का दिल नहीं दुखाती है। वह अपने पति को खुश रखने की हर संभव कोशिश करती है। माना जाता है कि ऐसी पत्नियां किसी अन्य पुरुष के बारे में नहीं सोचती है।
मीठे शब्दों का प्रयोग करने वाली पत्नी

गरुड़ पुराण के अनुसार, जो पत्नी हमेशा अपने पति से मीठे बोल बोलती है, पति की हर इच्छा को पूरी करने की कोशिश करती है, ऐसी पत्नियां अपने पति के लिए भाग्यशाली होती हैं। माना जाता है कि ऐसी पत्निां अपने पति और परिवार के अन्य सदस्यों के मन में भी अपने प्रति स्नेह उत्पन्न करती हैं।
घर-परिवार संभालने वाली पत्नी

गरुड़ पुराण के अनुसार, जो पत्नी अपने पति के साथ-साथ घर के सभी सदस्यों का ठीक प्रकार से ख्याल रखती है। साथ हीर घर में आए मेहमानों का आदर सत्कार करती है तो ऐसे गुण वाली पत्नी सौभाग्यशाली होती है। माना जाता है कि ऐसी पत्नी अपने पति के मान सम्मान समाज में बनाए रखती है।

ट्रेंडिंग वीडियो