यूपी बोर्ड परीक्षा में टॉप करने वाले 20 छात्रों की कापियां होंगी वेबसाइट पर

यूपी बोर्ड ने वर्ष 2018 के परीक्षा में टॉप करने वाले 20 छात्रों की कॉपियों को वेबसाइट पर डालने का निर्णय लिया है।

By: जमील खान

Published: 25 Apr 2018, 05:19 PM IST

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने वर्ष 2018 के परीक्षा में टॉप करने वाले 20 छात्रों की कॉपियों को वेबसाइट पर डालने का निर्णय लिया है। माध्यमिक शिक्षा परिषद (सचिव प्रशासन) शिवलाल ने बुधवार को बताया कि प्रदेश सरकार के निर्देश पर यूपी बोर्ड में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के 10-10 सर्वोच्च अंक हासिल करने वाले छात्रों की कॉपियां बोर्ड अपनी वेबसाइट पर जारी करने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने यूपी बोर्ड में सर्वोच्च अंक हासिल करने वाले छात्रों को लेकर बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले से यूपी बोर्ड के टॉपर्स में जहां विश्वसनीयता पैदा होगी वहीं प्रदेश के तमाम मेधावी छात्रों को भी इनकी कॉपियों से सीखने का अवसर मिलेगा।

टॉपर छात्रों की कॉपियां बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर अपलोड होंगी। अपर सचिव ने बताया कि इससे पहले अभी तक छात्रों की कॉपियां इस तरह सार्व जनिक नहीं की गई हैं। शिकायत मिलने पर उनकी जांच जरूर हुई है। उन्होंने बताया कि बोर्ड की परीक्षाएं सीसी टीवी कैमरे की निगरानी में करा कर जिस प्रकार नकल पर अंकुश लगाने का कार्य किया गया है, उसी तरह कॉपियों का मूल्यां कन भी सीसी टीवी कैमरे की निग रानी में कराया गया।

उन्होंने बताया कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का परीक्षा फल 29 अप्रेल को घोषित किया जाए गा। हाई स्कूल और इंटर मीडिएट की परीक्षा के लिए कुल 66 लाख 37 हजार 18 छात्रों ने पंजियन कराया था। परीक्षा के पहले दिन से परीक्षा छोडऩे का जो क्रम चला वह अन्तिम दिन तक जारी रहा। शिव लाल ने बताया कि प्रदेश सरकार के नकल विहीन परी क्षा कराने के दृढ़ संकल्प के भय से यूपी बोर्ड के अब तक के इतिहास में 2018 की परीक्षा में 11 लाख 29 हजार ***** परीक्षा र्थियों ने परीक्षा छोडऩे का एक नया इतिहास रच दिया।

 

जमील खान
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned