30 मई तक जारी होंगे Bihar Board 12th 2018 Result, छात्रों को मिलेंगे 10 फीसदी ग्रेस अंक

30 मई तक जारी होंगे Bihar Board 12th 2018 Result, छात्रों को मिलेंगे 10 फीसदी ग्रेस अंक

Anil Kumar Jangid | Publish: May, 24 2018 03:00:24 PM (IST) रिजल्‍ट्स

Bihar Board 12th 2018 Result आॅफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर जारी किए जा रहे हैं

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) के बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2018 यानी Bihar board 12th result 2018 इस बार 30 मई तक घोषित कर सकता है। स्टूडेंट्स अपना बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा का रिजल्ट बोर्ड की आॅफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर जाकर देख सकते हैं।


बिहार बोर्ड के इंटर 2018 का रिजल्ट तैयार हो चुका है तथा इसके साथ ही मेरिट लिस्ट भी तैयार की जा चुकी है। अब BSEB ने टॉपर्स का वेरिफिकेशन करना शुरू कर दिया है। इस रिजल्ट में गोपनीयता बनाए रखने के लिए टॉप 30 में शामिल सभी छात्रों का वेरिफिकेशन किया जा रहा है। टॉपर को पटना में अलग-अलग जगहों पर बुलाया जा रहा है। जिसके बाद टॉपर्स का वेरिफिकेशन 4 से 5 दिन तक चलेगा। टॉपर्स के अलावा उनके अभिभावकों को भी बुलाया जा रहा है। इस प्रोसेस में टॉपर्स का इंटरव्यू लेने के बाद उनके सारे सब्जेक्ट की कॉपियों को एक्सपर्ट से चेक कराया जाएगा।


इंटरमीडिएट के छात्रों को मिलेगा ग्रेस अंक
बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए एक खुशखबरी यह भी है जरूरतमंद परीक्षार्थियों को ग्रेस अंक देने की नियमावली भी तय की गई है। इस बार विद्यार्थियों को अधिकतम 10 फीसदी तक ग्रेस अंक दिए जाएंगे। हालांकि भाषा विषय में फेल होने पर किसी तरह का ग्रेस अंक नहीं दिया जाएगा। इस बोर्ड की नियमावली के अनुसार किसी छात्र का कुल प्राप्तांक 75 फीसदी है और किसी एक विषय में फेल हो रहा है तो उसको पास कराने के लिए बोर्ड अधिकतम 10 फीसदी तक ग्रेस अंक देता है। अधिकतम 10 फीसदी ग्रेस अंक देने का यह फैसला बोर्ड ने पहली बार लिया है। हालांकि इससे पहले बोर्ड एक विषय में अधिकतम 8 फीसदी और दो विषय में 4-4 फीसदी तक ग्रेस अंक देता था।


रेगूलर छात्रों को मिलेगा फायदा
आपको बता दें कि 10 फीसदी ग्रेस अंका यह फायदा केवल रेगूलर छात्रों को ही मिलेगा। इस बार बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा में करीब 12 लाख स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था। इस परीक्षा के आयोजन के लिए 12वीं 1,384 केंद्र स्थापित किए गए थे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned