CBSE Result 2018 : टॉप 3 पर लड़कियों का कब्जा, ओवरऑल परिणाम में लड़कियों ने बाजी मारी

CBSE Result 2018 : टॉप 3 पर लड़कियों का कब्जा, ओवरऑल परिणाम में लड़कियों ने बाजी मारी

Jamil Ahmed Khan | Publish: May, 26 2018 01:36:55 PM (IST) रिजल्‍ट्स

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शनिवार को 12वीं का परिणाम जारी कर दिया।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शनिवार को 12वीं का परिणाम जारी कर दिया। इस साल भी लड़कियों ने बाजी मारते हुए लड़कों को पीछे छोड़ दिया है। लड़कों (78.99) के मुकाबले लड़कियों का पास प्रतिशत 88.31 रहा। मेघना श्रीवास्तव (99.8 प्रतिशत) ने टॉप किया है। 500 में से 489 अंक प्राप्त कर अनुष्का चंद्रा दूसरे स्थान पर रही। जयपुर की चाहत बोधराज तीसरे स्थान पर रही। पिछले साल के मुकाबले, इस साल पास प्रतिशत में एक प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी किया गया है। उल्लेखनीय है कि पेपर लीक के चलते सीबीएसइ परीक्षा विवादों में भी रही। बोर्ड ने 28 अप्रेल को इकोनोमिक्स की पुन: परीक्षा आयोजित करवाई थी। इकोनोमिक्स का पेपर एक महीने पहले लीक हुआ था। CBSE ने 12वीं की परीक्षा का टाइम टेबल 3 मार्च से 13 अप्रेल के बीच तय किया था, लेकिन पेपर लीक होने के कारण परीक्षा 25 अप्रेल तक बढ़ा दी गई थी।

पेपर लीक होने के कारण देशभर में बच्चों और उनके अभि भावकों में गुस्सा था। यही नहीं, एससी/एसटी एक्ट में सुप्रीम कोर्ट के आदेश आने के बाद पंजाद सरकार के अनुरोध पर 2 अप्रेल को राज्य में होने वाली परीक्षा को स्थगित कर दिया था क्योंकि दलित समाज ने उस दिन भारत बंद का आह्वान किया था।

सीबीएसइ ने यह घोषणा की थी कि 12वीं का परिणाम घोषित करने के दो दिनों बाद 10वीं का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। दसवीं का परिणाम 28 या 29 मई को घोषित कर दिया जाएगा। बोर्ड के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि सभी मूल्यांकन पूरा कर लिया गया है। किसी भी पेपर का परिणाम रोका नहीं जाएगा।

परिणाम की घोषणा के बाद बच्चों को चिंता से दूर रखने के लिए बोर्ड ने टेली काउंसलिंग सेवा (1800 11 8004) शुरू करने की घोषणा शुरू की है। इस नंबर पर देशभर से सुबह 8 से रात 10 बजे कॉल किया जा सकेगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned