कल्पना कुमारी ने 99.99 प्रतिशत के साथ किया NEET (UG) 2018 टॉप, यहाँ देखें परिणाम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जारी किये NEET Exam 2018 के परिणाम

By: Deovrat Singh

Updated: 04 Jun 2018, 01:53 PM IST

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने CBSE NEET Exam 2018 Result की घोषणा कर दी है। सीबीएसई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर आपकी राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा NEET 2018 Result कर दिए हैं। जिन अभ्यर्थियों ने NEET 2018 परीक्षा दी है उनका परिणाम संबंधी इंतजार आज ख़त्म हो गया है। सुबह जारी कर दिया गया।वेबसाइट पर इसके परिणाम जारी कर दिए गए हैं। अभ्यर्थी अपने परिणाम को इसबार केटेगरी के अनुसार देख सकेंगे।

CBSE NEET 2018 Result देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

 

MBBS और BDS पाठ्यक्रमों में प्रवेश देने के लिए CBSE द्वारा NEET UG Exam आयोजित की जाती है। NEET Exam राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो एम्स और जेआईपीएमईआर को छोड़ अन्य सभी चिकित्सा और दंत चिकित्सा संस्थान अंडरग्रेजुएट मेडिकल और दंत पाठ्यक्रमों में प्रवेश देने के लिए आयोजित की जाती है।

CBSE NEET UG Exam Result 2018 : परीक्षा 6 मई को देश के प्रमुख शहरों में 2255 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। इस साल आयोजित NEET Exam
में मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए लगभग 13 लाख अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया।NEET UG 2018 परीक्षा के लिए उत्तर कुंजी 25 मई को जारी की गई थी। अभ्यर्थियों को 27 मई तक उत्तर कुंजी पर आपत्ति उठाने का मौका दिया गया था।

 

मीडिया रिपोर्टों की मानें तो बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कल NEET Exam 2018 Result की घोषणा करेगा, इसलिए उम्मीदवार सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन और अपडेट देखते रहें। भारतीय चिकित्सा परिषद (DGHS), भारतीय चिकित्सा परिषद (MCI) और दंत चिकित्सा परिषद (DCI) के निर्देशों के अनुसार, सीबीएसई 6 मई 2018 को आयोजित मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET 2018 के लिए योग्यता सूची तैयार करेगी।

 

इसबार बताया जा रहा है की सीबीएसई श्रेणीवार स्कोर कार्ड तैयार करेगा। परिणाम तैयार होने के साथ ही इन्हे आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा और इसके बाद अभ्यर्थी अपने स्कोर की जांच दिए गए रोल नंबर के अनुसार कर पाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो 5 जून को परिणाम जारी किया जा सकता हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जैसे ही वेबसाइट पर परिणाम जारी किये जायेंगे उसी वक्त अभ्यर्थियों के पास नोटिफिकेशन भी भेजा जाएगा। अभ्यर्थी अपने परिणामों की जांच के लिए अपने पास प्रवेश पत्र जरूर संभाल कर रखें।

How To Check CBSE NEET 2018 Result
परीक्षा दे चुके अभ्यर्थी अपना NEET 2018 Result देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbseneet.nic.in पर जाएँ। यहाँ पोर्टल पर अभ्यर्थी लॉगिन करने के बाद होम पेज पर NEET 2018 Result दिखाई देगा जिस लिंक पर करना होगा। क्लिक करने के बाद परिणाम पोर्टल के लिए नया टैब ओपन होगा। यहाँ अभ्यर्थी को कुछ डिटेल भरनी होगी जो प्रवेश पत्र में दी हुई है। डिटेल भरने के बाद सबमिट करना होगा। सबमिट करने के साथ ही CBSE NEET 2018 Score Card दिखाई देगा, जिसे डाउनलोड और प्रिंट भी ले सकते हैं।

Show More
Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned