MPBSE class10th and 12th supplementary Exam results जारी, एक ही क्लिक में ऐसे चेक करें परिणाम

MPBSE class10th and 12th supplementary Exam results

By: Deovrat Singh

Published: 20 Jul 2018, 06:27 PM IST

MPBSE class10th and 12th supplementary Exam results मध्य-प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MPBSE) ने कक्षा 10 और 12वीं पूरक परीक्षा परिणाम (RWL) जारी कर दिए है। विद्यार्थी अपने परीक्षा परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर देख सकते हैं। जिन विद्यार्थियों ने 10वीं या 12वीं बोर्ड परीक्षा में कम्पार्टमेंट एग्जाम में हिस्सा लिया था वो अपने प्रवेश पत्र में दिए गए रोल नंबर के जरिए परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

MPBSE RWL Exam Result देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

पूरक परीक्षाएं उन छात्रों के लिए आयोजित की जाती हैं जो एक या दो विषयों में नियत प्राप्तांक हासिल नहीं कर पाते और उनके आस-आस होते हैं। जिन विद्यार्थियों को 1 प्रतिशत अंक कम प्राप्त होते हैं उन्हें कृपा के द्वारा सहारे के तौर पर ग्रेस लगाकर उत्तीर्ण कर दिया जाता है लेकिन उससे कम अंक प्राप्त होने पर एक पूरक दे दिया जाता है। ऐसे में जिन विषयों में पूरक आता है उनकी परीक्षा पुनः आयोजित कर नए परिणाम जारी किए जाते हैं।

MPBSE ने जुलाई में RWL परीक्षा आयोजित की थी। वार्षिक परीक्षा मार्च में आयोजित की गई थी और परिणाम मई महीने में जारी किए गए थे। कक्षा 12 का कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 68 था, जबकि यह कक्षा 10 के लिए 66 प्रतिशत है। कक्षा 12 या HSSC में कुल 7,65,358 छात्र उपस्थित हुए हैं, जिनमें से 6,00,065 नियमित श्रेणी से हैं। कुछ कारणों से 852 छात्रों के नतीजों को रोक दिया गया था। कुल 1,08,358 विद्यार्थी परीक्षा में असफल रहे और लगभग 4,05,122 पास हुए। अनुपूरक देने वाले नियमित छात्रों की संख्या 81,480 थी।

How to check MPBSE supplementary exam results Of Class 10 and 12th

सबसे पहले विद्यार्थी को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाना होगा। यहाँ होम पेज पर रिजल्ट पेज दिखाई देगा जहाँ क्लिक करके आगे बढ़ना होगा। रिजल्ट के पेज पर सभी परिणाम दिखाई देंगे जिसमें से निम्न परिणाम लिंक के जरिये अपना परिणाम देख सकते हैं।
HSC (Class 10th) Examination RWL Result 2018
HSSC (Class 12th) Examination RWL Result 2018

HSSC Vocational Examination RWL Result 2018

परिणाम लिंक पर क्लिक करने के बाद विद्यार्थी को मांगी गई जानकारी भरकर सबमिट करना होगा। रोल नंबर और आवेदन संख्या के लिए अपना प्रवेश पत्र अपने साथ रखें। परिणाम देखने के साथ ही उन्हें प्रिंट या डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Show More
Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned