script

10वीं का परिणाम घोषित करने वाला पहला बोर्ड बना जामिया मिलिया इस्लामिया

Published: Apr 25, 2018 05:03:28 pm

जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) ने १०वीं बोर्ड का परिणाम घोषित कर दिया है।

Jamia Millia Islamia

Jamia Milia Islamia

जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) ने १०वीं बोर्ड का परिणाम घोषित कर दिया है। ऐसा करने वाला वह देश का पहला बोर्ड बन गया है। बोर्ड की अंतिम परीक्षा 02 अप्रेल, 2018 को आयोजित की गई थी और परीक्षा के 21 दिनों के बाद ही बोर्ड ने परिणाम घोषित कर दिया। परीक्षा में कुल 537 बच्चे शामिल हुए थे जिनमें से 236 लड़कियां थीं, जबकि 301 लड़के थे। पास प्रतिशत क्रमश: 85.04 और 92.37 रहा। 127 लड़कियों और 131 लड़कों ने विभिन्न विषयों में विशिष्टता हासिल की। जेएमआई के अधीन जामिया सीनियिर सेकेंडरी, सय्यद आबिद हुुसैन सीनियर सेकेंडरी स्कूल और Jamia Girls Senior Secondary Schoolआते हैं।

विद्यार्थी अपना परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.jmicoe.in पर देख सकते हैं। 12वीं कक्षा का परिणाम जल्द ही घोषित कर वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। जेएमआई के कुलपति प्रोफेसर तलत अहमद ने जामिया स्कूलों और परीक्षा नियंत्रक को तय समय में परीक्षा का आयोजन और परिणाम घोषित करने पर बधाई दी है।

जेएमआई के परीक्षा नियंत्रक डॉक्टर ए ए ए फैजी ने रिकॉर्ड समय में 10वीं का परिणाम घोषित करने पर संतोष व्यक्त किया है। इसके लिए उन्होंने कुलपति प्रोफेसर अहमद के योगदान की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने प्रवेश और परीक्षा को ऑनलाइन बनाने में अहम योगदान निभाया।

जानिए, जामिया मिलिया इस्लामिया के बारे में
जामिया मिलिया इस्लामिया की स्थापना संयुक्त प्रांत के अलीगढ़ में 1920 की गई थी। 1988 भारतीय संसद द्वारा पारित अधिनियम के तहत इसे सेंट्रल यूनिवर्सिटी का दर्जा दिया गया। उर्दू भाषा में ‘जामिया’ का मतलब यूनिवर्सिटी होता है और मिलिया का मतलब ‘नेशनल’ होता है। लोगों की मेहनत का ही नतीजा है कि आजादी से पहले एक छोटे से संस्थान के रूप में शुरू हुई ये यूनिवर्सिटी आज शिक्षा के क्षेत्र में नर्सरी से लेकर शोध के कोर्स करवा रही है। इसे एक सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाने में यहां काम करने वाले कर्मचारियों ने काफी मेहनत की है। सरोजनी नायडु ने भी कहा था कि इसे खड़ा करने में लोगों ने बहुत बलिदान दिए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो