Rajasthan Police Constable Final Merit List 2018 जल्द ही जिलेवार होगी जारी, जानिए क्या हो सकती है कटऑफ

Rajasthan Police Constable Final Merit List 2018 जल्द ही जिलेवार होगी जारी, जानिए क्या हो सकती है कटऑफ

Deovrat Singh | Publish: Sep, 08 2018 05:51:15 PM (IST) रिजल्‍ट्स

Rajasthan Police Constable Final Merit List 2018

Rajasthan Police Constable Final Merit List 2018 राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद अभ्यर्थियों के दिल में सिर्फ एक ही डर था की कहीं शारीरिक दक्षता परीक्षा में अंक कम न मिलें। जिन अभ्यर्थियों को 15 अंक मिले हैं वे खुद को भर्ती में कन्फर्म मान रहे हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। जिलेवार वरीयता सूची अलग रहेगी। कुछ जिला/बटालियनों में अभ्यर्थी पदों अनुरूप उत्तीर्ण भी नहीं हो पाएं है अतः ऐसे में देखा जाए तो जिन्होंने शारीरिक दक्षता परीक्षा उत्तीर्ण कर ली उनकी चिकित्सा परीक्षा पश्चात नौकरी पक्की है। लेकिन जिन जिला/बटालियनों में पदों के अनुरूप गुणक में उतरीं हुए अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता परीक्षा उत्तीर्ण कर रहे हैं उनमें से छंटनी करना बड़ा मुश्किल है। परीक्षा में प्राप्त अंकों के अतिरिक्त शारीरिक दक्षता परीक्षा में प्राप्त अंक बहुत ही अहमियत रखेंगे। जिन अभ्यर्थियों के 75 में से 50 से ऊपर अंक आए हैं और उन्होंने 10 अंक हासिल किए हैं उनकी वरीयता सूची क्रमांक अच्छा रहेगा लेकिन जिन अभ्यर्थियों ने शारीरिक दक्षता परीक्षा में सिर्फ सफलता अर्जित की है उन्हें 5 अंकों से संतोष करना पड़ता है और वरीयता सूची में झूझना पड़ेगा।


कुल प्राप्तांको के आधार पर बनेगी Rajasthan Police Constable Final Merit List 2018
लिखित परीक्षा के शारीरिक दक्षता परीक्षा की बात करें तो इसबार 15 अंक लेने वाले अभ्यर्थी पुरे बेच में एक या दो होते हों। लेकिन 10 अंकों सहित कुल उत्तीर्ण होने वाले भी 30 के करीबन होते हैं। ऐसे में देखा जाए तो शारीरिक दक्षता परीक्षा में ही आधे अभ्यर्थी बाहर हो रहे हैं। ऐसे में राजस्थान पुलिस फाइनल मेरिट लिस्ट में वे अभ्यर्थी भी शामिल हो सकते हैं जिनके शारीरिक दक्षता परीक्षा में 5 अंक भी आए है। जयपुर आयुक्तालय की बात करें तो जिन अभ्यर्थियों के 52 के करीब अंक आये हैं वे सामान्य श्रेणी में हैं लेकिन शारीरिक दक्षता परीक्षा में 15 या 10 अंक हासिल कर चुके हैं तो उनका वरीयता में आना लगभग तय है। ओबीसी वर्ग के कैंडिडेट्स की बात करें तो सामान्य श्रेणी में ओबीसी के बहुत अभ्यर्थियों ने क्वालीफाई किया है अतः ओबीसी के अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा में पुरे अंक हासिल करने होंगे या 10 अंक तो वरीयता के लिए लाने हो होंगे।

 

शारीरिक दक्षता परीक्षा पूरी होने के साथ ही Rajasthan Police Constable Final Merit List 2018 जारी कर दी जाएगी। जिस प्रकार से विभाग ने भर्ती प्रक्रिया को पूरी करने के लिए एक लक्ष्य तय कर रखा है उसी प्रकार भर्ती प्रक्रिया भी बहुत ही अच्छे तरीके से पूरी की जा रही है। जल्द ही लिखित परीक्षा परिणाम की तरह एक - एक करके या संयुक्त रूप से Rajasthan Police Final Merit भी जारी कर दी जाएगी।

Ad Block is Banned