scriptREET Exam 2016 दस्तावेज जांच में पास, दुबारा जांचने पर मार्कशीट फर्जी | Reet exam 2016 revise result declared will be soon | Patrika News

REET Exam 2016 दस्तावेज जांच में पास, दुबारा जांचने पर मार्कशीट फर्जी

Published: Mar 06, 2018 12:05:06 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

REET Exam 2016 रीट शिक्षक भर्ती में गड़बडिय़ों का सिलसिला नहीं थम रहा है। परीक्षा के बाद दस्तावेज जांच में पास होने के बाद दोबारा…

REET Exam 2016 Revise Result

REET Exam 2016 Revise Result

REET Exam 2016 रीट शिक्षक भर्ती में गड़बडिय़ों का सिलसिला नहीं थम रहा है। परीक्षा के बाद दस्तावेज जांच में पास होने के बाद दोबारा जांच पर कई अभ्यर्थियों की अंकतालिकाएं फर्जी निकली हैं। मामला रीट शिक्षक भर्ती 2016 लेवल द्वितीय का है। इसमें नॉन टीएसपी एरिया में करीब 6045 पदों पर भर्ती बाकी है। दस्तावेज जांच तक की प्रकिया हो चुकी है। काउंसलिंग से पहले रीट व आरटेट की अंकतालिकाओं का माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट से मिलान किया गया तो 8-10 प्रतिभागियों की मार्कशीट में गड़बडिय़ां सामने आईं। राजधानी में 186 पदों पर काउंसलिंग होनी है। शिक्षा निदेशालय ने संदिग्ध मार्कशीट मिलने पर पुलिस में मामला दर्ज करवाने के भी निर्देश दिए हैं।
ये मामले आए सामने
चयनित अभ्यर्थियों में से एक ने 66 प्रतिशत नंबर की मार्कशीट लगाई है। बोर्ड की साइट पर अभ्यर्थी के ५५ फीसदी से कम नंबर मिले हैं। एक अन्य के अंकतालिका में नंबर 67 प्रतिशत व बोर्ड की साइट पर 58 प्रतिशत हैं।
जांच के दिए थे निर्देश
प्रारम्भिक शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में 28 फरवरी को आदेश भी जारी किए थे। जिसके अनुसार अभ्यर्थियों की ओर से आवेदन में भरे गए अंको व अपलोड रीट या आरटेट की अंकतालिकाओं में अंतर आ रहा है। इसलिए अंकतालिकाओं का माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर परिणाम से मिलान किया जाए।
यह भी पढ़ें : तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती काउंसलिंग पर रोक
राजस्थान हाईकोर्ट ने तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2016 के तहत होने वाली काउंसलिंग पर रोक लगा दी है। साथ ही, पंचायत राज व प्रारम्भिक शिक्षा विभाग से जवाब तलब किया है।
न्यायाधीश वी एस सिराधना ने नीलिमा सुमन की याचिका पर यह आदेश दिया है। याचिका में कहा गया था कि प्रार्थी ने एमए में अंग्रेजी विषय ले रखा था। बीएड व आरटेट में अंग्रेजी विषय लिया था।
इसके बावजूद याचिकाकर्ता को तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2016 में अंग्रेजी विषय के शिक्षक के लिए पात्र नहीं माना गया। इस भर्ती के जरिए 4700 पदों पर नियुक्ति की जानी है।

ट्रेंडिंग वीडियो