UGC NET Exam 2018 Answer Key हुई जारी, एक क्लिक में यहां से करें डाउनलोड

सीबीएसई की यूजीसी नेट (UGC National Eligibility Test - NET) परीक्षा की 'आसंर की' मंगलवार को जारी कर दी गर्इ् है

By: कमल राजपूत

Published: 24 Jul 2018, 02:37 PM IST

UGC NET 2018: सीबीएसई की यूजीसी नेट (UGC National Eligibility Test - NET) परीक्षा की 'आसंर की' मंगलवार को जारी कर दी गर्इ् है। परीक्षा में बैठने वाले स्टूडेंट सीबीएसई की आॅफिशियल वेबसाइट cbsenet.nic.in पर जाकर आंसर की से अपने प्रश्नों का मिलान कर सकते हैं। अभ्यर्थी इस माह 27 जुलाई पर गलत आसंर के खिलाफ आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं।

8 जुलाई को हुई थी परीक्षा
UGC NET परीक्षा जूनियर रिसर्च फेलोशिप और विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर बनने के लिए करवाई जाती है। इस बार यह परीक्षा इस माह 8 जुलाई को करवाई गई थी। वैसे हर साल यह परीक्षा जुलाई और दिसंबर माह में आयोजित की जाती है। इस एग्जाम में इस बार दो पेपर हुए थे। पहला पेपर एप्टीट्यूड टेस्ट और दूसरे पेपर उम्मीदवार द्वारा चयनित विषय पर आधिरित था। इस बार इस परीक्षा में कुल 11,48,235 स्टूडेंट्स बैठे थे।

यूजीसी नेट परीक्षा 2018 का परिणाम जल्द होगा जारी
मीडिया रिपोर्टस के हवाले से यह भी बताया जा रहा है कि सीबीएसई द्वारा आयोजित करवाई गई यूजीसी नेट परीक्षा 2018 का परिणाम भी जल्द ही जारी किया जाएगा। बता दें पिछले कई वर्षों से नेट की परीक्षा का आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) कर रहा था लेकिन इस बार यह सीबीएसई की आखिरी परीक्षा हुई। अब मानव संसाधन विकास मंत्रालय(एमएचआरडी) ने नेट की परीक्षा के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का गठन कर दिया है। अब यह एजेंसी ही इस परीक्षा को करवाएगी।


ऐसे डाडनलोड करें CBSE UGC NET 2018 आसंर की

Step 1 – सबसे पहले अभ्यर्थी सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर cbsenet.nic.in पर विजिट करें।

Step 2 – साइट के होमपेज पर अपनी आईडी लॉगिन करें।

Step 3 – इसके बाद अपना एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड सब्मिट करें।

Step 4 – स्क्रीन पर आई ओएमआर शीट का प्रिंटआउट निकाल ले लें। इस आसंर की से अपने पेपर का मिलान कर लें और गलत आसंर के खिलाफ आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं। आपत्ति दर्ज करवाने की अंतिम तारीख 27 जुलाई, 2018 है।

 

Show More
कमल राजपूत Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned