scriptएमपी बोर्ड परीक्षा में यहां चल रही खुलेआम नकल, किताब खोल लिख रहे परीक्षार्थी | 10 students caught in cheating of High School English exam mp board | Patrika News

एमपी बोर्ड परीक्षा में यहां चल रही खुलेआम नकल, किताब खोल लिख रहे परीक्षार्थी

locationरीवाPublished: Mar 17, 2019 02:13:54 am

Submitted by:

Manoj singh Chouhan

नईगढ़ी के भीर परीक्षा केन्द्र पर 10वीं की अंग्रेजी विषय की चल रही थी परीक्षा , उड़नदस्ता पहुंचा तो मची मची खलबली, 10 परीक्षार्थियों पर कार्रवाई, बनाया नकल प्रकरण

rewa

rewa

रीवा. हाइस्कूल के अंग्रेजी विषय की परीक्षा में 10 छात्रों को नकल करते हुए पकड़ा गया है। उड़नदस्ता टीम ने यह कार्रवाई दो परीक्षा केन्द्रों पर की है। एक परीक्षा केन्द्र पर सात परीक्षार्थियों को नकल करते पकड़ा गया वहीं दूसरे पर तीन परीक्षार्थियों पर कार्रवाई हुई है। जिले में 96 परीक्षा केन्द्रों पर नियमित एवं स्वाध्यायी परीक्षार्थी शामिल हुए। शनिवार को परीक्षा के लिए 37407 छात्र-छात्राएं पंजीकृत थे, जिसमें 36296 परीक्षार्थी शामिल हुए। 1111 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।
नईगढ़ी के शाउमा विद्यालय भीर परीक्षा केन्द्र अतिसंवेदनशील की सूची में है। उडऩदस्ता दल को यहां अव्यवस्था की सूचना मिल रही थी। शनिवार को रमसा प्रभारी पीएल मिश्रा के नेतृत्व में दल औचक निरीक्षण करने पहुंचा। उडऩदस्ता दल के पहुंचने की सूचना पर परीक्षा केन्द्र में हड़कंप मच गया। परीक्षा दे रहे छात्र अपने पास से किताब एवं कागज के टुकड़े इधर-उधर फेंकने लगे। टीम के सदस्यों को भारी अव्यवस्था मिली। कुछ छात्रों की तलाश ली तो उनके पास से कागज के टुकड़े, किताबें मिलीं। ऐसे सात परीक्षार्थियों पर कार्रवाई की गई।
पहली बार इतनी बड़ी कार्रवाई

इस सत्र में यह पहली बड़ी कार्रवाई है। १०वीं अंग्रेजी की परीक्षा में उडऩदस्ता दल पहले से सतर्क रहा। ब्लॉक एवं केन्द्र स्तर पर पहले से हिदायत दी गई थी कि छात्रों को पूरी तरह जांच के बाद ही कक्ष में प्रवेश दें। ब्लॉक स्तर पर स्थाई पैनल बनाया गया है। इसके बावजूद ऐसी लापरवाही हो रही है।
सिरमौर में 3 पर कार्रवाई
परीक्षा केन्द्र सिद्धार्थ आदर्श हाइस्कूल सिरमौर में 3 छात्रों पर कार्रवाई हुई। यहां संयुक्त संचालक लोक शिक्षण के उडऩदस्ता दल ने कार्रवाई की है। केन्द्राध्यक्ष एवं सहायक केन्द्राध्यक्ष की लापरवाही सामने आई है। उडऩदस्ता दल की टीम ने छात्रों की जांच शुरू की तो कागज के चिट मिलने लगे। ऐसे तीन छात्रों पर नकल का प्रकरण बनाया गया।
12 परीक्षा केन्द्रों का किया निरीक्षण
जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. आरएन पटेल, संयुक्त संचालक लोक शिक्षण, जिला प्रौढ़ अधिकारी एवं रमसा के उडऩदस्ता दल ने कुल १२ केन्द्रों का निरीक्षण किया। सिरमौर के शाउमावि बालक सिरमौर, शाउमावि कन्या सिरमौर, सरस्वती शाउवि सिरमौर तथा केन्द्र सिद्धार्थआदर्श हाइस्कूल सिरमौर का निरीक्षण किया। शाउमावि बालक नईगढ़ी, शाउमावि बधवा एवं शाउमावि भीर का निरीक्षण किया गया। प्रौढ़ शिक्षा अधिकारी भारती श्रीवास्तव के दल ने शाउमावि सेमरिया, शाउमावि बालक सेमरिया, शाउमावि हर्दी कपसा, कृष्णा उमावि सेमरिया एवं सरस्वती उमावि सेमरिया का निरीक्षण किया।

ट्रेंडिंग वीडियो