scriptबिहार की सोच बदलेंगे MP के ‘स्वच्छता दूत’, पीएम नरेन्द्र मोदी 10 अप्रैल को चंपारण में करेंगे शुरुआत | 10 thousand motivators will be appointed in Bihar across the country | Patrika News

बिहार की सोच बदलेंगे MP के ‘स्वच्छता दूत’, पीएम नरेन्द्र मोदी 10 अप्रैल को चंपारण में करेंगे शुरुआत

locationरीवाPublished: Mar 22, 2018 12:13:11 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चंपारण में ‘सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह’ कार्यक्रम में होंगे शामिल, लोगों को चौपाल लगाकर करेंगे जागरुक

10 thousand motivators will be appointed in Bihar across the country

10 thousand motivators will be appointed in Bihar across the country

रीवा. मध्य प्रदेश के प्रेरक (स्वच्छता दूत) बिहार में स्वच्छता की अलख जगाने जाएंगे। प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट स्वच्छ भारत मिशन के तहत देशभर से दस हजार प्रेरक बिहार में लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करने के लिए जा रहे हैं। इसमें मध्य प्रदेश से डेढ़ हजार प्रेरक हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 10 अप्रैल को बिहार के चंपारण में सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे।
10 अप्रैल को चंपारण में स्वच्छता का विशेष अभियान
प्रधानमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम के ‘सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह’ के तहत बिहार के लोगों की स्वच्छता के प्रति सोच बदले के लिए केन्द्र सरकार विशेष अभियान चलाने जा रही है। इसके लिए पूरे देश से दस हजार स्वच्छता दूत जुटेंगे। दिल्ली से रीवा आए मोटीवेटर देवांस अवस्थी ने ‘पत्रिका’ को बताया कि 10 अप्रैल को बिहार के चंपारण में प्रधानमंत्री स्वच्छता का विशेष कार्यक्रम शुरू करेंगे।
50 लाख परिवारों के टॉयलेट बनाए जाएंगे
‘सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह’ कार्यक्रम के तहत बिहार में 50 लाख परिवारों के टॉयलेट बनाए जाएंगे। प्रधानमंत्री यहां पर इसलिए विशेष अभियान शुरू करेंगे क्योंकि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने नील किसानों को दुर्दशा से मुक्ति दिलाने के लिए चंपारण से ही अपना पहला सत्याग्रह शुरू किया था।
रीवा से जाएंगे सबसे ज्यादा प्रेरक
बिहार के लोगों में जागरुकता फैलाने और टॉयलेट के प्रति सोच बदलने के लिए पूरे देश से दस हजार स्वच्छतादूतों को चिह्नित किया गया है। इसमें मध्य प्रदेश के करीब डेढ़ हजार स्वच्छतादूत बिहार जाएंगे। रीवा जिले के 100 ज्यादा प्रेरक शामिल होंगे। इसके अलावा एक डिस्ट्रिक मोटीवेटर और तीन नोडल अधिकारी भी जाएंगे। देवांस के अनुसार, रीवा में प्रेरक चयन की प्रक्रिया फाइनल हो गई है। नोडल अधिकारियों में अर्चना शुक्ला, रजा अंसारी और ब्रह्मानंद शर्मा का चयन किया गया है।
चौपाल लगाकर प्रेरकों को करेंगे प्रशिक्षित
प्रारंभिक चरण में स्वच्छतादूत जिला और जनपद स्तर पर प्रेरकों को प्रशिक्षित करेंगे। इसके बाद जगह-जगह चौपाल लगाएंगे। मध्य प्रदेश के स्वच्छतादूत 1 अप्रैल को बिहार के लिए रवाना होंगे। टीम सबसे पहले पटना पहुंचेगी। इसके बाद संबंधित जिले के लिए रवाना होंगे। 10 अप्रैल को सभी प्रेरक बिहार के चंपारण में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में शामिल होंगे। चंपारण से पीएम जनता से स्वच्छता मिशन को सफल बनाने की अपील कर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो