scriptविकास योजनाओं के हिसाब में 100 करोड़ से ज्यादा की गड़बड़ी, कमिश्नर ने इन विभागों के अफसरों की कसी नकेल | 100 crore disruption in terms of development schemes | Patrika News

विकास योजनाओं के हिसाब में 100 करोड़ से ज्यादा की गड़बड़ी, कमिश्नर ने इन विभागों के अफसरों की कसी नकेल

locationरीवाPublished: Jun 11, 2019 12:42:00 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

संभाग में संपरीक्षा शुल्क 30करोड़ रुपए बकाया, ऑडिट आपत्तियों का शीघ्रता से निराकरण का दिए निर्देश, नगर पालिक निगम रीवा में 1564, सतना में 1824 और सिंगरौली में 1274 लंबित ऑडिट आपत्तियां

100 crore disruption in terms of development schemes

100 crore disruption in terms of development schemes

रीवा. संभाग में नगर पालिक और जनपद कार्यालयों में करोड़ों की योजनाओं का हिसाब देने में अफसरों का पसीना छूट रहा है। रीवा, सतना और सिंगरौली में दो साल से विकास योजनाओं में व्यय की गई राशि का हिसाब-किताब नहीं दे रहे हैं। ऑडिट टीम ने योजनाओं में खर्च की गई राशि में आपत्ति लगाई है। कागजी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपत्ति समाप्त हो जाएगी।
गबन के मामले में गंभीरता से करें कार्रवाई
बैठक के दौरान आडिट आपत्ति में करीब 100 करोड़ रुपए की विकास योजनाओं के खर्च का हिसाब नहीं मिला है। इस दौरान संभागायुक्त डॉ अशोक कुमार ने लंबित ऑडिट को तत्काल निराकरण का निर्देश दिया है। गबन के मामलों में प्रकरण की गंभीरता के आधार पर लघु एवं दीर्घ शास्ति से दंडित करने की कार्रवाई करें। गुणवत्ता, पारदर्शिता एवं जबावदेही के साथ ऑडिट आपत्तियों के निराकरण की कार्यवाही की जाएं। उन्होंने कहा कि नगर निगम, जिला पंचायत एवं मंडी समितियों में अधिकारी बैठक करें और कोई भी ऑडिट आपत्ति लंबित नहीं रहे।
संभाग में 28 हजार से ज्यादा आडिट आपत्तियां
संभाग में 31 मार्च 2019 की स्थिति में नगर पालिक निगम रीवा में 1564, नगर पालिक निगम सतना में 1824 एवं नगर पालिक निगम सिंगरौली में 1274 लंबित ऑडिट आपत्तियां हैं। इसी तरह अन्य नगरीय निकायों में 13082, कृषि उपज मंडी समितियों में 1835, जिला पंचायतों में 1359 एवं जनपद पंचायतों में 7387 लंबित ऑडिट आपत्तियों सहित कुल 28325 ऑडिट आपत्तियों लंबित हैं। संभागायुक्त ने शीघ्रता से ऑडिट आपत्तियों का निराकरण करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। इस दौरान संभागायुक्त को बताया गया कि संपरीक्षा शुल्क की राशि को निर्धारित शीर्ष में जमा कराने के निर्देश दिए। संभाग में 29 करोड़ 57 लाख 52 हजार की राशि जमा के लिए अवशेष है।
शिविर लगाकर आपत्तियों का होगा निराकरण
संभागायुक्त के निर्देश पर आपत्तियों का निराकरण शिविर लगाकर किया जाएगा। कृषि उपज मंडी समितियों में 26 एवं 27 जून को, नगरीय निकायों में 8 से 10 जुलाई तक एवं जिला व जनपद पंचायतों में 13 से 19 जुलाई तक आयोजित होने वाले शिविरों में ऑडिट आपत्तियों का निराकरण कराया जाए। समीक्षा में ज्ञात हुआ कि विगत 2 वर्षों में संभाग में ऑडिट आपत्तियों के निराकरण की प्रगति शून्य रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो