ट्रेन समस्या पर 139 व रेलवे में सुरक्षा के लिए 182 पर मिलेगी मदद, अन्य नंबर होंगे बंद

ट्रेन समस्या पर 139 व रेलवे में सुरक्षा के लिए 182 पर मिलेगी मदद, अन्य नंबर होंगे बंद

By: Bajrangi rathore

Published: 03 Jan 2020, 10:07 PM IST

रीवा। रेलवे में नए साल से सभी टोल फ्री नम्बर बंद कर दिए हैं। अब सिर्फ ट्रेन को लेकर 139 एवं रेलवे की सुरक्षा के लिए 182 में यात्रियों को मदद मिलेगी। इसके अतिरिक्त यात्री रेलवे के मदद एप में भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे। इसके पहले रेलवे के अलग-अलग जोन अपने टोल फ्री नम्बर जारी किए थे।

बताया जा रहा है कि रेलवे के कई तरह के टोल फ्री नम्बर होने के कारण यात्रियों को याद रखने में परेशानी होती थी। इसे देखते हुए अब ऑल इंडिया स्तर में 139 एवं 182 टोल फ्री नम्बर ही उपयोग होगें। 139 में जहां यात्री को ट्रेन के कोच में गंदगी, वेंडर की अवैध वसूली एवं ट्रेन में यात्रा के समय पंखे व लाइट बंद होने पर ऑन लाइन शिकायत कर सकेंगे।

वहीं 182 में ट्रेन में आपातकाल के दौरान सुरक्षा को लेकर यात्री शिकायत कर सकेंगे। इसके लिए इन दोनों टोल फ्री नम्बर को अपडेट भी किया गया है। जिससे कि यह दोनों नम्बर अब अन्य जोनों में भी यात्रियों को मदद दिला सके। इसके अतिरिक्त यात्री से इसमें फीडबैक भी लिया जाएगा। इसके पहले इस तरह की सुविधा इन दोनों एप में नहीं थी।

रेलवे मदद ऐप में कर सकेंगे शिकायत

इन दोनों टोल फ्री नम्बर के अतिरिक्त यात्रियों को मोबाइल एप रेलवे मदद में भी सुविधा प्रदान की गई है। इस एप के माध्यम से यात्री अपनी शिकायत दर्ज कर सकेंगें। रेलवे मदद का सिर्फ एक एप होगा जो सभी १६ जोन में काम करेगा। इसके पहले जोन के मोबाइल एप भी बंद करने के निर्देश दिए गए हैं।

Bajrangi rathore Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned