30 दिन में 159 चालकों ने तोड़े नियम, कार्रवाई देख कर उड़े होश

30 दिन में 159 चालकों ने तोड़े नियम, कार्रवाई देख कर उड़े होश
159 drivers broke rules in 30 days

Lok Mani Shukla | Publish: Jul, 11 2019 09:22:26 PM (IST) Rewa, Rewa, Madhya Pradesh, India

90 फीसदी ने तोड़ा सिग्नल, तीन माह के लिए लायसेंस निलंबित

रीवा। नियमों की धज्जियां उड़ाने वाले वाहन चालकों पर कार्रवाई करने जिम्मेदार एजेसियों की परफारमेंस फ्लाप रही है। स्थित यह है जहां ट्रैफिक पुलिस व पुलिस ने नियमों तोडऩे वालों के लिए30 दिनों में एक भी प्रस्ताव नहीं भेजे है। वहीं, दूसरी ओर परिवहन विभाग नेें नियम तोडऩे वाहन चालकों में पिछले 30 दिन में 159 का लायसेंस निलंबित कर महज औपचारिकता निभाई है। इस दौरान परिवहन विभाग ने वहीं ४९ लोगों पर नियम तोडऩे पर 32 हजार रुपए का जुर्माना भी वसूला है। जिन वाहन चालकों के लायसेंस निलंबित हुए है इनमें 90 फीसदी चालक सिनल तोड़ते मिले है। इन सभी का लायसेंस तीन माह की अवधि के लिए निलंबित किया गया है।
बताया जा रहा है कि सड़क दुर्घटनाओं में वाहन चालकों की लापरवाही सामने आने पर है। वाहन चलाते समय नियम तोडऩे वालों पर कड़ी कार्रवाई के लिए १ माह में विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए थे। इसमें परिवहन विभाग, ट्रैफिक पुलिस एवं पुलिस को संयुक्त रुप से कार्रवाई करनी थी। इतना ही नहीं बार नियम तोडऩे वाले वाहन चालकों पर लायसेंस को निरस्त करने का प्रस्ताव भी भेजा जाना था, लेकिन इसके बावजूद भी एक भी प्रस्ताव इस दौरान नहीं भेज गए है।

हेलमेट को लेकर एक दिन चला अभियान-
सड़क सुरक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने दो पहिया वाहनों चालकों पर हेलमेट अनिवार्य रुप से लागू कराने के लिए 7 जून से विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए थे। इस पर ट्रैफिक पुलिस ने एक दिन ताबतोड़ कार्रवाई की है। लेकिन इसके बाद मामला ठंडे बस्तें में चला गया है। हालाकि इसके पूर्व हेलमेट को लेकर टै्रफिक पुलिस ने प्रदेश में दूसरे नम्बर में चलानी कार्रवाई करते हुए वर्ष 2017 में एक करोड़ का जुर्माना वसूल किया था। इसके बावजूद भी लोग हेलमेट लगाने तैयार नहीं है।

एक मिनट चार से अधिक तोड़ते है सिग्नल
शहर के दो स्थानों में ट्रैफिक सिग्नल लगे है। इनमें एक मिनट में चार से अधिक लोग सिग्नत तोड़ते है। इस चौराहे में परिवहन विभाग के उडऩदस्ता ने रोजना दो से तीन घंटे तक अभियान के तहत कार्रवाई की है। इसके बावजूद महज सिर्फ १५९ लोगों वाहन चालकों के लायसेंस निलंबित हुए है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned