scriptह्दयरोग की चपेट में 25 फीसदी जन्मजात बच्चे, इस कमी से बच्चों में बढ़ रहा हृदय रोग | 25 children born to be suffering from cardiovascular disease | Patrika News

ह्दयरोग की चपेट में 25 फीसदी जन्मजात बच्चे, इस कमी से बच्चों में बढ़ रहा हृदय रोग

locationरीवाPublished: Jul 28, 2019 12:21:34 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

जिला अस्पताल बिछिया में आयोजित स्वास्थ्य शिविर में भोपाल से आए चिकित्सकों ने ह्दयरोगी बच्चों का किया स्वास्थ्य परीक्षण

rewa

Rewa Organizing Divyang Camp in rewa

रीवा. राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत शनिवार को जिला अस्पताल परिसर में हृदय रोग शिविर आयोजित किया गया। ऑडियोलॉजी कक्ष में शिविर में भोपाल से आए चिकित्सकों ने 82 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। जिसमें 20 हृदय रोग से पीडि़तों बच्चों को चिह्नित किया गया है। इस दौरान कटे-फटे होठ, तालु के भी चार बच्चों को लहोटी अस्पताल के लिए रेफर किया गया है।
भोपाल से आए चिकित्सकों ने की जांच
जिला अस्पताल बिछिया में आयोजित शिविर के दौरान नोबल मल्टी स्पेशलिटी से आए डॉ प्रशांत श्रीवास्तव और डॉ. एचके पांडेय ने बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण किया। शिविर में मऊगंज के शिवेन्द्र एक वर्षीय बेटे अरमान को लेकर पहुंचे। चेकअप के दौरान जन्मजात ह्दयरोगी के रूप में चिह्नित किया गया। डॉक्टरों ने बताया कि गर्भवती महिलाओं में फॉलोसएसिड आयरन जैसी विटामिन और रुबैला टीकाकरण आदि की कमी के कारण ज्यादातर बच्चों में इस तरह की बीमारी हो जाती है। इसी तरह शिविर के दौरान तीन साल के आयुष तिवारी, अरून मिश्र, अजय साकेत सहित 20 बच्चों में हृदयरोगी के रूप में चिह्नित किया गया है। जिसमें चार बच्चों को सर्जरी के लिए चिह्नित किया है।
शिविर में 82 बच्चे पंजीकृत
शिविर के दौरान कुल 82 बच्चों का पंजीयन किया गया। जिसमें 56 बच्चों में ह्दयरोग के लक्ष्ण पाए गए। डीइआइसी के जिला प्रबंधक विष्णु प्रताप सिंह ने बताया कि शिविर में बच्चों का परीक्षण किया गया। चिकित्सकों ने बताया कि शिविर में पचीस फीसदी बच्चे ह्दयरोग के चिह्नत किए गए हैं जिनमें जन्मजात बीमारी के लक्ष्ण पाए गए हैं। इस तरह की बीमारी बच्चों में, गर्भवती महिलाओं में फॉलोएसिड आयरन आदि जैसी कमियों के कारण हो जाती है।
सीएमएचओ ने किया निरीक्षण
शिविर के दौरान सीएमएचओ डॉ. आरएस पांडेय ने निरीक्षण किया। इस दौरान पुष्पेन्द्र शुक्ल, वीपी सिंह, उपेन्द्र शुक्ला, डॉ. ललन सिंह, अनुमिश्रा, मीना पांडेय, दुर्गा मिश्र, सियाराम सिंह आदि ने सहयोग किया।
चार बच्चे सर्जरी के लिए चिंह्नित, भोपाल रेफर
जिला अस्पताल में आयोजित शिविर के दौरान डॉक्टरों की टीम ने चार बच्चों के कटे, फटे होठ और तालु की सर्जरी के लिए चिंह्नित किया है। जिन्हें डॉक्टरों ने लाहोटी अस्पताल भोपाल के लिए रेफर कर दिया है। कटे, फटे होठ और तालु के लिए चिंह्नित किए गए चारों बच्चों को डॉक्टरों की टीम अपने साथ ले गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो