script

रक्षाबंधन पर राखी बांधने 4591 बहनें पहुंची सेंट्रल जेल, जानिए भाइयों से क्या मांगा वचन

locationरीवाPublished: Aug 27, 2018 12:10:48 am

Submitted by:

Balmukund Dwivedi

980 बंदियों की कलाई पर सजी राखियां, देर शाम तक सेंट्रल में लगी रही लाइन

Rakshabandhan

4591 sisters reached Central Jail for rakhi tied in Rakshabandhan

रीवा. रक्षाबंधन पर्व पर सेंट्रल में बंद 980 बंदियों से मुलाकात करने बहनों ने आवेदन दिया। इन बंदियों को राखी बधाने 4591 बहने जेल पहुंचकर भाई से मुलाकात की और उनकी कलाई पर राखी बांधी। इस दौरान बहनों ने भाइयों से अपराध नहीं करने का वचन मांगा। लंबे समय बाद बहनों और भांजे-भांजियों को देख कर कैदियों की आंखें नम हो गईं। रक्षाबंधन पर सुबह से ही जेल परिसर के बाहर बहनों की लाइन लग गई। देर शाम तक जेल प्रबंधन ने बहनों की मुलाकात कराई है।

सात महिला बंदियों ने भी बांधी राखी
रक्षाबंधन में रविवार को सुबह से सेंट्रल जेल गेट के सामने बहनों की लंबी लाइन लग गई।बहनों का परिचय पत्र देखने के बाद राखी, मिठाई व तिलक अंदर ले जानी की अनुमति जेल प्रशासन ने दी। बहनों ने जेल के अंदर परिसर में भाइयों को तिलक लगाकर राखी बाधी। इस दौरान जेल में बंद सात महिला बंदियों के भाई भी सेंंट्रल जेल पहुंचकर राखी बंधवाई।
भांजे-भांजियां भी बहनों के साथ पहुंचे
जेल प्रबंधन द्वारा बच्चों को प्रतिबंधित करने के बावजूद बहनों के साथ लगभग 1952 बच्चे पहुंचे। इन छोटे बच्चों को देखने के बाद जेल प्रबंधन ने इन्हें अंदर जाने की अनुमति दी है। बताया जा रहा है औसतन एक बंदी से मिलने लगभग पांच महिला बंदियों ने आवेदन दिया था।
आज भी बहनें बांधेंगी राखी
सेंट्रल जेल में वर्तमान में 15 सौ से अधिक कैदी है। इन कैदियों में सिर्फ 980 की ही मुलाकात बहनों से हो पाई है, शेष बंदियों के लिए प्रबंधन सोमवार को सुबह 9.30 बजे से समय दिया है। ब्रम्हाकुमारियों से कैदियों को राखी बधा कर रक्षाबंधन पर्व मनाया जाएगा।
उत्साह के साथ मनाया गया राखी का पर्व

वहीं दूसरे ओर जिलेभर में बहन-भाई के स्नेह का पर्व रक्षाबंधन रविवार को पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। बहनों ने भाईयों की कलाई में रक्षासूत्र बांध ने जहां उनकी लंबी उम्र और उज्ज्वल भविष्य की कामना की। वहीं भाइयों ने भी बहनों को उपहार भेंट करते हुए उनकी सुखद जीवन की कामना की। स्नेह के इस पर्व पर बड़ों और बच्चों सभी ने उत्साह के साथ बहनों से राखी बंधवाई। करीब पूरे दिन शुभ मुहूर्त होने के चलते लोगों को जल्दबाजी करनी पड़ी। घरों में पूरे दिन हर्षोल्लास का माहौल बना रहा। एक ओर जहां दूर-दराज से बहनों ने भाई के पास पहुंचकर रक्षासूत्र से उनकी सूनी कलाई सजाई। वहीं दूसरी ओर भाई भी बहन के घर पहुंचे।
शाम को गुलजार रहे बाजार
रक्षाबंधन के पर्व की धूम शाम को बाजार में भी देखने को मिली। भाईयों ने बहनों को ट्रीट दी। शहर के रेस्टोरेंट सहित अन्य दूसरे दुकानों में भारी भीड़ जमा हुई। पैरेंट्स भी बच्चों को लेकर बाजार पहुंचे और सभी ने मिलकर त्यौहार को एंज्वॉय किया। राखी के दिन भी मिठाई की दुकानों पर खरीदारों की भारी भीड़ लगी रही। सुबह से लेकर शाम तक मिठाई की खरीदारी की गई।

ट्रेंडिंग वीडियो