scriptकन्या हॉस्टल के भीतर सो रहा पुरुष चौकीदार, भयभीत 50 छात्राएं | 50 men's girls, who were sleeping inside the girl's hostel | Patrika News

कन्या हॉस्टल के भीतर सो रहा पुरुष चौकीदार, भयभीत 50 छात्राएं

locationरीवाPublished: Aug 12, 2018 01:39:58 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

जिला स्थायी शिक्षा समिति की अध्यक्ष निरीक्षण में पहुंची तो छात्राओं ने महिला चौकीदार को नियुक्त करने की उठाई मांग

50 men's girls, who were sleeping inside the girl's hostel

50 men’s girls, who were sleeping inside the girl’s hostel

रीवा. मुजफ्फरपुर और देवरियां के बाद भोपाल में आदिवासी छात्राओं के साथ हैवानियत का मामला सामने आने के बाद भी रीवा में जिम्मेदार सो रहे हैं। जिले के रायपुर कचुर्लियान तहसील के पड़ोस में अनुसूचित जाति का उत्कृष्ट कन्या छात्रावास है। ५० सीटर इस छात्रावास में 9 से लेकर 12वीं कक्षा की छात्राएं रहती हैं। महिला चौकीदार नहीं होने से छात्राएं भयभीत रहती हैं।
छात्रावास में मिली अव्यवस्था

जिला पंचायत स्थायी शिक्षा समिति की अध्यक्ष विभा पटेल छात्रावास की व्यवस्था देखने पहुंचीं। निरीक्षण में रहने और खाने पीने की व्यवस्था ठीक पायी गई। छात्राओं ने बताया कि हॉस्टल में सबकुछ ठीक है, लेकिन यहां शटर के भीतर पुरुष चौकीदार सोता है जिससे रात में उठने में डर लगता है। सूचना के बाद भी नहीं बदल रहा चौकीदार अधीक्षक सुनीता साकेत ने बताया कि इसके लिए कई बार जिला मुख्यालय पर अधिकारियों को सूचना दी है, इसके बावजूद महिला चौकीदार की व्यवस्था नहीं की गई। छात्राओं ने कहा, पुरुष चौकीदार को शटर के बाहर रखा जाए जिससे छात्राओं को रात में उठने में र डर न लगे। वहीं इस तरह की घटनाओं के बाद शासन ने पत्र जारी कर व्यवस्था सुधारने का आदेश दिया है, इसके बावजूद जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहे हंै।
क्या कहते हैं जिम्मेदार

वर्जन… निरीक्षण के दौरान उत्कृष्ट छात्रावास में व्यवस्था ठीक पायी गई। छात्राओं ने हॉस्टल के भीतर पुरुष चौकीदार को हटाए जाने की मांग की है। विभा पटेल, जिपं उपाध्यक्ष,एससी उत्कृष्ट कन्या छात्रावास में ऐसी सूचना नहीं है। शटर के भीतर सोने का मामला है तो महिला चौकीदार को रखा जाएगा। पुरुष चौकीदार को तत्काल हटाया जाएगा। राजेन्द्र जाटव, जिला संयोजक, आदिम जाति कल्याण विभाग
बालक छात्रावास में मिली खामियां बालक छात्रावास में मिले दो बच्चे, अव्यवस्था जिपं उपाध्यक्ष के निरीक्षण में रायपुर कर्चुलियान में बालक छात्रावास में टाइल्स टूटी मिली। परिसर में गंदगी पसरी है। पानी की व्यवस्था नहीं है। दो बच्चे मिले उनको नास्ता नहीं दिया जा रहा है। दोपहर में सिर्फ चावल और दाल दी दे रहे हैं। चावल में कीड़े, इल्ली पड़ी हुई दिखी।दस किमी दूर की शिक्षिका को बनाया वार्डन जूनियर कन्या छात्रावास रायपुर कर्चुलियान बस्ती में किराए के भवन में चल रहा है। अध्यक्ष को बताया गया कि यहां पर अर्चना साकेत अधीक्षक है। गढ़ संकुल में शिक्षण कार्य से मुक्त करके अधीक्षक की जिम्मेदारी दी गई है जबकि नियम है कि आस-पास के किसी भी स्कूल के शिक्षिका को शिक्षण कार्य के साथ-साथ जिम्मेदारी दी जाए। यहां के कन्याओं को सिर्फ चावल-दाल दिया जा रहा है। नास्ता नहीं दिया जा रहा है।
दो साल से तहसील में अटैच है शिक्षक

पटना स्कूल में निरीक्षण के दौरान अभिभावकों ने बताया कि शिक्षक राजीव तिवारी दो साल से रायपुर तहसील में अटैच हैं। जिससे शिक्षा व्यवस्था चौपट है। सगरा इटौरा में आंगनबाड़ी में कार्यकर्ता छोटे-छोटे बच्चों को पानीदार दाल और कच्ची रोटियां मिलीं। अध्यक्ष ने सभी शिकायतों को अधिकारियों को भेज कर व्यवस्था सुधारने की मांग उठाई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो